राजनीति - लोकसभा चुनाव से पहले CM पटनायक का बड़ा ऐलान, महिलाओं को 33 फीसदी सीटें देगी BJD

लोकसभा चुनाव से पहले CM पटनायक का बड़ा ऐलान, महिलाओं को 33 फीसदी सीटें देगी BJD



Posted Date: 10 Mar 2019

13
View
         

नई दिल्ली। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को कहा कि आगामी आम चुनावों में बीजू जनता दल (बीजद) कुल लोकसभा सीटों के 33 फीसदी पर महिला प्रत्याशियों को टिकट देगा।

केंद्रपाड़ा जिले में एक विशाल महिला रैली का संबोधन करते हुए पटनायक ने कहा “केंद्रपाड़ा की इस ऐतिहासिक मिट्टी से, मैं घोषणा करता हूं कि ओडिशा से 33 फीसदी महिलाएं संसद जाएंगी”। उन्होंने कहा, “ओडिशा भारत की महिलाओं को सशक्त बनाने का रास्ता दिखाएगा”।

बीजद नेताओं ने पुष्टि की कि पार्टी महिलाओं के लिए एक तिहाई लोकसभा टिकट आवंटित करेगी। और अगर इसे लागू किया जाता है, तो बीजद इस तरह के कदम की घोषणा करने वाला पहला राजनीतिक दल होगा।

साल 2014 में बीजद ने मध्यप्रदेश की 21 सीटों में से 20 पर जीत दर्ज की थी। इनमें से तीन सीटों पर महिलाओं का कब्जा था।

पटनायक ने भीड़ को अपने पिता और पूर्व सीएम बीजू पटनायक की याद दिलाई जिनका इतिहास ही महिलाओं को चैंपियन बनाने का है और कहा कि बीजद ने उसी विरासत को आगे बढ़ाया है।

पटनायक ने कहा “बीजू बाबू की सरकार ने पहली बार संसद और विधानसभाओं में 33 फीसदी आरक्षण के लिए ओडिशा विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया था। मैंने इस प्रस्ताव को भारत के हर राजनीतिक दल और सभी सीएम तक पहुंचाया है।”

नवीन पटनायक ने कहा, मैं खुश हूं कि पूर्व मुख्यमंत्री हेमानंद बिसवाल की बेटी श्रीमती सुनीता बिसवाल अपने समर्थकों के साथ हमारी पार्टी में शामिल हुईं। मैं उन सभी का पार्टी में स्वागत करता हूं। मुझे यकीन है कि वे बीजद को और मजबूत बनाएंगे। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में ओडिशा पूरे देश को रास्ता दिखाने का काम कर रहा है।

 

बीजेपी पर भारी पड़ रहा सपा+बसपा गठबंधन, एक ट्विटर तो एक प्रेस कॉन्फ्रेंस से बोल रहे हमला

 


BY : Ankit Singh




Loading...




Loading...