राष्ट्रीय - कश्मीर की पहली महिला मुस्लिम पायलट बनी इरम हबीब

कश्मीर की पहली महिला मुस्लिम पायलट बनी इरम हबीब



Posted Date: 01 Sep 2018

57
View
         

श्रीनगर। इरम हबीब जम्मू-कश्मीर की रहने वाली पहली महिला मुस्लिम पायलट बनी हैं। इरम ने 2016 में अमेरिका के एक फ्लाइट स्कूल से ट्रेनिंग हासिल की है। फिलहाल वह व्यवसायिक पायलट बनने केलिए दिल्ली में क्लासेस ले रही है। इरम ने कहा कि वह उनके लिए पायलट बनने की राह आसान नहीं थी। वह परंपरावादी कश्मीरी समाज से आती हैं। लेकिन अपने पक्के इरादे से उन्होंने अपना सपना सच कर ही लिया। इरम अगले महीने गो एयर जॉइन करेंगी। 30 वर्षीय इरम के पिता कश्मीर के सरकारी अस्पतालों में सर्जिकल सामानों की पूर्ति करते हैं।

2016 में तन्वी शर्मी बनीं थी घाटी की पहली महिला पायलटकश्मीर घाटी में आतंक के खौफ को चीरते हुए वहां की महिलाएं लगातार मिसाल कायम कर रही हैं। इरम से पहले 2016 में कश्मीरी पंडित समुदाय से आने वाली तन्वी रैना घाटी की पहली महिला पायलट बनी थीं। तन्वी ने एयर इंडिया ज्वाइन किया था। वहीं पिछले साल अप्रैल माह में 21 साल की आएशा अजीज भारत की सबसे युवा छात्रा पायलट बनी थीं।

अगर आंकड़ों की बात करें तो, पिछले तीन सालों में 50 और कश्मीरी महिलाएं कई घरेलू और इंटरनेशनल एयरलाइन में चालक दल में शामिल हुई हैं। तन्वी रैना का कहना है कि कश्मीारी लड़कियों ने पढ़ाई में लड़कों को पीछे छोड़ दिया है। मेरी दिली इच्छा है कि कश्मीरी लड़कियां एयरलाइन कंपनियों में भी अच्छा कर सकें।अगर बात करें इरम की पढ़ाई की तो उन्होंने देहरादून से वानिकी में स्नातक की पढ़ाई करने के बाद शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

यह भी पढ़ें : फिर लटका आर्टिकल 35 ए का मामला, जनवरी में होगी अगली सुनवाई

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, इरम ने बताया कि उन्होंने अमेरिका में करीब 260 घंटे विमान उड़ाने का अनुभव हासिल किया है। उन्हें अमेरिका और कनाडा में व्यावसायिक विमान उड़ाने का लाइसेंस मिल गया है। इरम ने कहा कि सबको यह जानकर आश्चर्य हुआ कि मैं कश्मीरी मुस्लिम हूं और विमान उड़ा रही हूं लेकिन मैंने अपने लक्ष्य को पाने के लिए आगे बढ़ना जारी रखा। इरम की यह सफलता घाटी की मुस्लिम लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी।

यह भी पढ़ें : जैन मुनि तरुण सागर का हुआ निधन, समर्थकों में दुख की लहर


BY : INDRESH YADAV


Loading...





Loading...
Loading...