जॉब/एजुकेशन - CBSE Exam 2019: 10वीं और 12वीं की परीक्षा में ओटीपी के जरिये मिलेगा प्रश्नपत्र

CBSE Exam 2019: 10वीं और 12वीं की परीक्षा में ओटीपी के जरिये मिलेगा प्रश्नपत्र



Posted Date: 08 Feb 2019

5546
View
         

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा को नकल से बचाने के लिए मॉडल ढाचे का इस्तेमाल किया है। एग्जाम शुरू होने से पहले सभी केन्द्रों में विषयों के प्रश्नपत्र को एक कोड दिया जाएगा। इसी कोड से सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र उपलब्ध होंगे।

बोर्ड सूत्रों की मानें तो प्रश्नपत्र हर केंद्र के लिए अलग-अलग भेजे जाएंगे। विषय वार प्रश्न पत्रों का बैग बनाया गया है। हर बैग को एक कोड दिया गया है। संबंधित केंद्र के केंद्र अधीक्षक इस बैग पर डाले गए कोड की तस्वीर सीबीएसई के पास भेजेंगे। इसके बाद बोर्ड ओटीपी भेजेगा। ओटीपी कंफर्म होने के बाद ही केंद्र अधीक्षक बैग ले पाएंगे। इसकी जानकारी केवल संबंधित केंद्र अधीक्षकों को होगी। इसका ट्रायल परीक्षा शुरू होने के पहले कई बार किया जा चुका है। समय से प्रश्नपत्र की जानकारी केंद्रों को हो, इसके पूरे इंतजाम किए गए हैं।

प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाह से बचाएगा

2018 में 10वीं व 12वीं परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाहें उड़ती रहीं। बार-बार बोर्ड को इसके लिए सफाई भी देनी पड़ी। दो विषयों की परीक्षा तो बोर्ड को रद्द भी करनी पड़ी। बोर्ड को दोबार परीक्षा लेनी पड़ी थी।

तीन विषयों के प्रश्न पत्र आएंगे साथ

इस बार प्रश्नपत्र भेजने में भी सावधानी रखी गई है। सारे विषयों के प्रश्नपत्र एक साथ नहीं भेजे जाएंगे। एक बार में तीन विषयों के प्रश्न पत्र आएंगे। परीक्षा के लगभग 10 दिन पहले प्रश्न पत्र भेजा जाएगा।

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा- परीक्षा की तैयारी कर ली गई है। किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए पूरी एहतियात बरती जाएगी। सभी केंद्रों को आवश्यक निर्देश भी भेजे गए हैं।

UGC NET 2019: जून परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें- कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन


BY : ANKIT SINGH




Loading...




Loading...