राष्ट्रीय - IRCTC: ट्रेन में ले सकेंगे 3D का मजा, रेलवे कर रहा है तैयारी!

IRCTC: ट्रेन में ले सकेंगे 3D का मजा, रेलवे कर रहा है तैयारी!



Posted Date: 12 Mar 2019

16
View
         

नई दिल्ली। कुछ दिन बाद अगर आपको भारतीय रेल में सफर के दौरान ट्रेन की बोगियों में 3डी तकनीक के जरिये कुछ अलग रूपरेखा देखने को मिले या फिर स्टेशनों पर 3डी से लैस उपकरणों का इस्तेमाल करते देखा जाए तो चौंकिएगा नहीं।

दरअसल, रेलवे जल्द ही भारतीय रेल यात्रियों को 3जी सेवाएं मुहैया कराने जा रहा है। यानी आपको ट्रेन के भीतर 3डी ग्लास लगाकार फिल्मों का शानदार अनुभव करने को मिल सकता है। इस बावत केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिये हैं।

ट्रेनों में मिलेगा 3डी चश्मा!

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, पीयूष गोयल ने टेलीकॉम कंपनी पीएसयू से इस विषय पर अमल करने और ऐसी तकनीक पर शोध करने को कहा है, जिसमें वेटिंग रूम में डिजिटल सामग्री और शायद चुनिंदा ट्रेनों में भी 3डी चश्मा या शायद वर्चुअल रियलिटी ग्लास लगाए जाएं।

सूत्रों की मानें तो अधिकारियों का कहना है कि रेल मंत्री का यह आइडिया काम करता है तो यह रेलवे के लिए किराए के बिना मिलने वाले राजस्व का स्रोत भी हो सकता है। गौरतलब हो के रेलवे पिछले कुछ सालों से स्टेशनों और ट्रेनों की माली हालत सुधारने के लिए लगातार सकारात्मक दिशा में कदम उठा रही है।

5 हजार स्टेशनों पर लगेगी स्टेनलेस स्टील बेंच

रेल मंत्रालय भी यात्रियों को सफर के दौरान जरुरी सुविधा मुहैया कराने पर तेजी से काम कर रहा है। हाल के दिनों में पीयूष गोयल ने घोषणा की थी कि जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन तीन रेल परियोजनाओं के हिस्से के रूप में रेलवे स्टेशनों पर 5,000 से अधिक स्टेनलेस स्टील बेंच के लिए रकम देने की बात कही है। वहीं खबर यह भी है कि स्टेनलेस स्टील बेंच सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे जोन के 250 रेलवे स्टेशनों पर लगाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें.. दांडी मार्च की वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने याद दिलाई ‘गांधी इच्छा’, कहा- बापू चाहते थे भंग हो जाए कांग्रेस

गोयल के हवाले से छपी खबर में यह भी कहा गया कि कोल इंडिया लिमिटेड और उसकी सहायक कंपनियों जैसे सीएसआर के समर्थन से रेलवे स्टेशनों पर 2,400 से अधिक शौचालय बनाए जाएंगे, जो महिलाओं, पुरुषों और दिव्यांगजनों के लिए अलग-अलग इकाइयों के साथ निर्मित होंगे।

यह भी पढ़ें.. वीडियो देखकर बच्चे को जन्म देने की कोशिश, अविवाहिता की दर्दनाक मौत


BY : shashank pandey




Loading...




Loading...