राष्ट्रीय - इस बार का चुनाव होगा लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार, 90 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान

इस बार का चुनाव होगा लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार, 90 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान



Posted Date: 10 Mar 2019

11
View
         

नई दिल्ली। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। उन्होंने आगामी चुनाव को लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार बताया। उन्होंने कहा कि इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे। उन्होंने कहा, निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए एक बहुत ही व्यापक तैयारी की है।

बता दें कि देश में 11 अप्रैल से चुनाव होंगे। चुनाव आयोग के अनुसार आम चुनाव अप्रैल-मई में सात चरणों में होंगे। पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल को चुनाव होंगे। तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल और 29 अप्रैल को चौथे चरण के लिए चुनाव होंगे होंगे। पाचवें चरण के मतदान 6 मई और 12 मई को छठे चरण के लिए मतदान होंगे। अंतिम और सातवें चरण के मतदान 19 मई को होंगे। चुनाव नतीजे 23 मई को आएंगे।

बता दें कि चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता को तोड़ने पर आयोग ने सख्त कार्रवाई के संकेत दिए है। इस बार सभी बूथों पर मतदान के लिए वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा आयोग ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर के प्रयोग पर रोक लगा दी है।

इसके साथ ही सभी संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे और वेबकास्टिंग होगी। सभी बड़ी घटनाओं की वीडियोग्राफी की जाएगी। आयोग ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी। साथ ही कुछ राज्यों के लिए विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं।

इस बार चुनाव आयोग ने एक हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है, जिसके तहत आप 1590 पर फोन कर और SMS करके वोटिंग लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- 11 अप्रैल से शुरू होंगे मतदान, 7 चरणों में होंगे चुनाव


BY : Ankit Singh




Loading...




Loading...