राष्ट्रीय - अनुच्छेद 35 A को चुनौती देना वाली याचिका पर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई

अनुच्छेद 35 A को चुनौती देना वाली याचिका पर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई



Posted Date: 27 Aug 2018

15
View
         

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में आज अनुच्छेद 35 A को चुनौती देने वाली याचिका पर अहम सुनवाई होगी। 6 अगस्त को मामले पर हुई पिछली सुनवाई में जजों ने इस मामले पर कई तरह के सवाल पूछे थे। आज की सुनवाई में इस बात पर मोहर लगाई जा सकती है कि क्या इस मामले को संविधान पीठ में भेजा जाए या फिर नहीं। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई में तीन अन्य जजों की कमेटी आज मामले की सुनवाई करेगी।

अनुच्छेद 35 A जम्मू-कश्मीर को राज्य के रुप में देता है विशेष अधिकार

अनुच्छेद 35 A जम्मू-कश्मीर को राज्य के रुप में विशेष अधिकार देता है। इसके तहत इस राज्य के बाहर का कोई निवासी न तो यहां कोई भी जमीन खरीद सकता है और न ही यहां का स्थाई निवासी बनकर रह सकता है। इसके अलावा 35 A के तहत यहां की राज्य सरकार को भी यह अधिकार मिलता है कि आजादी के बाद बाहर से आए शरणार्थियों व अन्य लोगों को वह अपने राज्य की सुविधाएं दें या फि न दे।

यह भी पढ़ें : ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई 4 मंजिला इमारत, 1 शव बरामद, कई के दबे होने की आशंका

 

पिछली बार 6 अगस्त को हुई मामले की सुनावाई में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने याचिकाकर्ता से सवाल किया था कि क्या ये मामला संविधान पीठ के पास भेजा जाए या फिर नहीं। इसके बाद आज इस मामले पर सुनवाई होगी।अनुच्छेद 35A, को लेकर 14 मई 1954 को तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने एक आदेश पारित किया था। इस आदेश के जरिए भारत के संविधान में एक नया अनुच्छेद 35A जोड़ दिया गया। 35 A का मसला जम्मू-कश्मीर से जुड़ा होने के कारण हमेशा से संवेदनशील रहा है। पिछली बार हुई इस मामले की सुनवाई के दौरान अलगाववादियों ने घाटी में बंद का आह्वान किया था।

यह भी पढ़ें : पेट्रोल पम्प संचालक कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को मजबूर! लगा रहे ‘भाजपा प्रचार’ का दबाव बनाने का आरोप


BY : INDRESH YADAV


Loading...





Loading...
Loading...