अंतरराष्ट्रीय - एयर कनाडा पर बड़ी आफत, यूजर्स को किया सचेत, नज़र हटते ही साफ़ हो जाएगा बैंक एकाउंट

एयर कनाडा पर बड़ी आफत, यूजर्स को किया सचेत, नज़र हटते ही साफ़ हो जाएगा बैंक एकाउंट



Posted Date: 30 Aug 2018

42
View
         

ओटावा। एयर कनाडा ने एक सुरक्षा नोटिस जारी करते हुए एयर कनाडा ऐप यूजर्स को सचेत किया है कि वे अपने खातों के लेनदेन पर ध्यान रखें। मुमकिन हैं कि उनके खातों से बिना उनकी मर्जी के पैसा गायब हो जाए। दरअसल इस एविएशन कंपनी को हाल ही में अपने मोबाइल ऐप में अनाधिकृत पहुंच की जानकारी मिली। इस बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने ऐप यूजर्स को इस सूचना के माध्यम से सचेत रहने की सलाह दी है।

खबरों के मुताबिक़ एयर कनाडा को 22-24 अगस्त, 2018 के बीच मोबाइल ऐप में अनधिकृत पहुंच मिली। कंपनी को आशंका है कि करीब 20,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं के खातों को अनुचित तरीके से एक्सेस किया गया है।

आशंका जताई जा रही है कि हमलावर एयर कनाडा मोबाइल ऐप में संग्रहीत डाटा चोरी कर सकता है, जिसमें नाम, ईमेल और टेलीफोन नंबर जैसी जानकारियों के साथ-साथ एयरोप्लेन नंबर, पासपोर्ट नंबर, नेक्सस नंबर, यात्री संख्या, लिंग, जन्मतिथि, राष्ट्रीयता, पासपोर्ट समाप्ति तिथि, पासपोर्ट जारी करने वाले देश का नाम और किस देश में व्यक्ति रहता है जैसी निजी जानकारियां शामिल हैं।

एयर कनाडा का कहना है कि भुगतान कार्ड विवरण एन्क्रिप्टेड और भुगतान कार्ड उद्योग या पीसीआई मानकों द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानकों के अनुसार संग्रहीत किए जाते हैं।

इसलिए एयर कनाडा ने सुरक्षा के मद्देनजर एयर कनाडा मोबाइल ऐप से कनेक्ट सभी यूजर्स को ब्लॉक कर दिया है।

यह भी पढ़ें : अमेरिका को खटक गया इस देश के साथ भारत का बढ़ता याराना, दी ये बड़ी चेतावनी

ऐसे में यदि आपका खाता प्रभावित होता है तो आपको एयर कनाडा मोबाइल ऐप खाते को दोबारा सक्रिय करने के लिए आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा। इसके लिए एयर कनाडा की ओर से यूजर्स को एक ईमेल प्राप्त होगा।

एयर कनाडा ने पुष्टि की है कि एयरोप्लेन की जानकारी ऐप में संग्रहीत नहीं की गई थी, इसलिए वे सुरक्षित हैं। साथ ही उन्होंने सभी ऐप यूजर्स से अपील की है कि वे अपने एयरोप्लेन से संबंधित लेनदेन की निगरानी करें।

यह भी पढ़ें : GOOGLE की इस हरकत पर भड़के ट्रंप, बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी... कभी बताया था महान कंपनी

यूजर्स को यदि किसी असामान्य या अनधिकृत लेनदेन के बारे में जानकारी मिलती है, तो वे तुरंत एयर कनाडा से संपर्क करें।


BY : Ankit Rastogi


Loading...





Loading...
Loading...