लाइफस्टाइल - इस छोटी सी चीज़ के है कई बड़े फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान!

इस छोटी सी चीज़ के है कई बड़े फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान!



Posted Date: 13 Mar 2019

119
View
         

वैसे तो हम अक्सर ही घर पर बने खाने में अजवाइन का प्रयोग करते है. अजवाइन किचन में रखी वो छोटी सी चीज़ है, जिसके फायदे काफी बड़े है. अजवाइन को गुणों से भरपूर माना जाता है. इसको चाह कर भी हम नज़र अंदाज़ नही कर सकते है.

क्‍योंकि भारत जैसे देशों में अजवाइन को विशेष मसाले के रूप में व्‍यापक रूप से उपयोग किया जाता है. अजवाइन के फायदे विशेष रूप से पाचन या पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं. अजवाइन का इस्‍तेमाल कई प्रकार की समान्‍य और गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है. तो आइये जानते है अजवाइन के फायदे के बारे में.

मोटापे को करता है दूर

अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है. आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं.

पेट की बीमारियों से निजात

अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्‍या दूर हो जाती है. पेट खराब होने पर अजवाइन चबाएं. यही नहीं अगर डाइजेशन सही करना हो तो अजवाइन से बेहतर कुछ नहीं.

सर्दी-जुकाम और खांसी से छुटकारा

अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा. इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल नें. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम मिलेगा.

पीरियड्स के दर्द में राहत

कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्‍त कमर और पेट के निचले हिस्‍से में बहुत दर्द होता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में आराम मिलता है. हां,  इस बात का ध्‍यान रखिए कि अजवाइन की तासीर गरम होती है और अगर ब्‍लड फ्लो ज्‍यादा हो इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए.

मुंहासों की छुट्टी

अब तो आप यह जान ही गए हैं कि अजवाइन डाइजेशन ठीक करता है. जाहिर है कि अगर पेट साफ होगा तो मुंहासों नहीं आएंगे. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं. जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे.

डिलिवरी के बाद अजवाइन का पानी

बच्‍चे की डिलिवरी के बाद महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे पेट की सफाई होती है और शरीर को गर्मी भी मिलती है. हालांकि अजवाइन का पानी पीने से पहले आपको अपने डॉक्‍टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.


BY : Srishti Gautam




Loading...




Loading...