आजमगढ़ - लोकसभा चुनाव 2019 : अखिलेश यादव लड़ेंगे आज़मगढ़ से चुनाव? सियासी गलियारों में मची हलचल

लोकसभा चुनाव 2019 : अखिलेश यादव लड़ेंगे आज़मगढ़ से चुनाव? सियासी गलियारों में मची हलचल



Posted Date: 09 Mar 2019

190
View
         

आज़मगढ़। जैसे ही समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की नौट सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित किए वैसे ही आज़मगढ़ की सियासी सरगर्मी तेज़ हो गई। सियासी गलियारों में अब यह प्रश्न उठने लगा है कि क्या समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आज़मगढ़ से चुनाव लड़ेंगे?  इस समय आज़मगढ़ की लोकसभा सीट से मुलायम सिंह सांसद हैं लेकिन अब वह मैनपुरी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं इस लिए अखिलेश के इस सीट से लड़ने की कयासबाज़ी तेज़ हो गई है।

अखिलेश के चुनाव लड़ने के कयासों से सपा के टिकट के दावेदार इससे बेचैने दिखाई पड़ रहे हैं। सपा ने अब तक मैनपुरी, बदायूं, राबर्ट्सगंज, बहराइच, इटावा, फिरोज़ाबाद, कन्नौज, हरदोई, लखीमपुर खीरी सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। जिसमें बदायूं से धर्मेंद्र यादव, राबर्ट्सगंज भाइलाल कोल, बहराइच से शब्बीर वाल्मिकी, फिरोजाबाद से अक्षय यादव और कमलेश कठेरिया इटावा से लड़ेंगे।

इन सीटों पर प्रत्याशी घोषित हो जाने के बाद आज़मगढ़ सीट ही ऐसी बची है जिसे सपा के गढ़ के रुप में माना जाता है। यहां मुस्लिम और यादव निर्णायक भूमिका में होते हैं जिससे सपा के साथ यह वोट बैंक खड़ा दिख रहा है। बसपा व रालोद के साथ गठबंधन होने से अखिलेश यादव के लिए आज़मगढ़ सीट भी सेफ मानी जा रही है। 

यह भी पढ़ें.. आखिरकार अकसर विवादों में घिरे रहने वाले अहरौला एसओ का हुआ तबादला, ग्रामीणों ने मिठाई बांट मनाई खुशी

अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने की संभावना इसलिए भी अधिक दिख रही है क्योंकि यहां पार्टी में बलराम यादव, दुर्गाप्रसाद यादव और हवलदार यादव जैसे दिग्गज प्रबल दावेदारों के रुप में खड़े हैं और पार्टी इनमें सले किसी एक को टिकट देकर गुटबंदी को बढ़ावा नहीं देना चाहती है। ऐसे में माना जा रहा है कि अखिलेश चुनाव लड़ते हैं तो गुटबाज़ी की आशंका कम हो जाएगी। 

दूसरी तरफ कांग्रेस ख़ेमा इस समय संशय में फंसा दिख रहा है क्योंकि कांग्रेस की इस गठबंधन में शामिल होने के संकेत दिखाई दे रहे हैं और यदि कांग्रेस गठबंधन में शामिल होती है तो पूरे पूर्वांचल में कांग्रेस को एक भी सीट मिलना असंभव है ऐसे में जो कांग्रेस नेता चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थें उन्हें निराशा हाथ लगेगी।

यह भी पढ़ें.. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : आज़मगढ़ की ऐसी महिला जिसने अपने बुलंद हौसलों के दम पर बदल दी शहर की तस्वीर


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...