राष्ट्रीय - एक और MIG-21 विमान क्रैश, उड़ते 'ताबूत’ से कबतक जारी रहेगी ये जानलेवा ‘चूक’?

एक और MIG-21 विमान क्रैश, उड़ते 'ताबूत’ से कबतक जारी रहेगी ये जानलेवा ‘चूक’?



Posted Date: 08 Mar 2019

3259
View
         

राजस्थान। भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान राजस्थान में बीकानेर के पास शुक्रवार दोपहर को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, विमान का पायलट सुरक्षित बाहर निकल आया। रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

सेना के प्रवक्ता सोंबित घोष के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त लड़ाकू विमान मिग-21 बीकानेर के वायुसेना के नाल हवाई अड्डे से नियमित उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान का पायलट सुरक्षित कूद गया।

उन्होंने बताया कि दुर्घटना के कारणों की जांच के लिये कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी की जा रही है। बीकानेर के पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 बीकानेर से लगभग 12 किलोमीटर दूर शोभासर की ढाणी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

पुलिस दल घटनास्थल के लिये रवाना हो गया है। इस दुर्घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

देखा जाए तो पिछले एक माह में भारतीय वायु सेना का 7 से 8 विमान क्रैश हो चुके हैं। इनमें मिग 21 विमानों की तादाद सबसे ज्यादा है। मालूम हो कि रूस और चीन के बाद भारत MiG-21 विमान का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। इसे भारत ने 1964 में सुपरसॉनिक फाइटर जेट के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया

उसके बाद इस विमान ने 1971 के भारत-पाक युद्ध, 1999 के कारगिल युद्ध समेत कई अहम मौकों पर अहम भूमिका निभाई है। भारत ने रूस से 872 मिग खरीदे थे जिनमें से अधिकतर विमान क्रैश हो चुके हैं।

कई बार यह आरोप लगते आए हैं कि मिग 21 में ऐसे कई पुर्जे हैं जो खराब है। यह पुर्जे रूस से आए विमानों में पहले से ही थे। जिन्हें लेकर कई बार सवाल भी खड़े हुए हैं।

जम्मू-कश्मीर एयरपोर्ट पर दिखी संदिग्ध वस्तु, हरकत में आई पुलिस और बम निरोधक दस्ता


BY : Ankit Singh




Loading...




Loading...