टेक्नोलॉजी - इस चीनी कंपनी ने एप्पल को दिया तगड़ा झटका, स्मार्टफोन बिक्री के मामले में पछाड़ा

इस चीनी कंपनी ने एप्पल को दिया तगड़ा झटका, स्मार्टफोन बिक्री के मामले में पछाड़ा



Posted Date: 29 Jul 2018

22
View
         

नई दिल्ली। चीन की मोबाइल कंपनिया मोबाइल क्षेत्र में लगातार अपना दबदबा कायम करती जा रही। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए चीनी हैंडसेट कंपनी हुवाई ने अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल को तगड़ा झटका दिया है।साल 2018 के दूसरे क्वार्टर में एपल को पछाड़ हुवावे ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में दूसरे नंबर पर पहुंच चुकी है। एपल अब दूसरे स्थान से फिसलकर तीसरे स्थान पर आ गया है। पहले नंबर पर कोरियन मोबाइल कंपनी सैमसंग कायम है। यह बात गार्टनर की रिसर्च रिपोर्ट में सामने आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अप्रैल से जून के बीच हुवावे की बिक्री में 38 फीसदी का जोरदार इजाफा हुआ है। वहीँ सैमसंग की बिक्री में 13 फीसदी की बढ़त हुई जबकि एप्पल की बिक्री में हर साल की औसत फीसदी से भी कम की बढ़त आई है। एप्पल के गिरते आकड़ों की वजह से आईफ़ोन x की डिमांड अब लोगों में कम होने लगी है।

यह भी पढ़ेपहलवान बजरंग पूनिया और वीनेश फोगाट खेलरत्न पुरस्कार की रेस में हुए शामिल

हुवाई की सफलता का श्रेय इसके Honor सब ब्रांड को जाता है। साथ ही, कंपनी ने ऑफलाइन अपनी स्थिति को मजबूत किया है। एक दूसरी रिसर्च फर्म कैनालिस ने भी 2018 की दूसरी तिमाही की अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट में भी हुवाई को 5.4 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट करने के साथ दूसरे नंबर पर रखा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल ने 4.1 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है। एप्पल इस रिपोर्ट में भी तीसरे नंबर पर रही है। 2018 की दूसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट करीब 2 फीसदी घटा है, क्योंकि चीन, अमेरिका, पश्चिमी यूरोप जैसे मार्केट्स में यूजर्स कम तेजी से अपने फोन अपग्रेड कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेरहें सावधान! तेजी से पांव पसार रहा 'रैनसमवेयर' वायरस, इस बार विंडोज एक्टिवेटर के जरिए कर रहा हमला


BY : ANKIT SINGH


Loading...





Loading...
Loading...