आजमगढ़ - अब शहर दिखेगा स्वच्छ और हरा भरा, लगेंगे एक करोड़ 20 लाख 62 हज़ार पौधे

अब शहर दिखेगा स्वच्छ और हरा भरा, लगेंगे एक करोड़ 20 लाख 62 हज़ार पौधे



Posted Date: 14 Mar 2019

13
View
         

आज़मगढ़। धरती पर दिन प्रतिदिन बढ़ रहे प्रदूषण से ढेरों बीमारियां पनप चुकी हैं जिससे मानव अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है। इसी लिए हर साल पर्यावरण संरक्षण को लेकर नई नीति बनती है जिससे लोगों को जागरुक किया जा सके और पर्यावरण का भी बचाव हो सके। इसी के तहत सरकार ने नए मानसून सत्र में 22 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित किया है।

22 करोड़ के इस लक्ष्य के अंतर्गत 50 प्रतिशत पौधे 15 अगस्त 2019 को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में लगाए जाएंगे। इसके तहस आज़मगढ़ मंडल में एक करोड़ 20 लाख 62 हज़ार 289 पौधे लगाए जाएंगे। वन विभाग ने तैयारियां अभी से शुरु कर दी हैं। इसके लिए वन विभाग मऊ बलिया व आज़मगढ़ के पौधशालाओं में अलग-अलग प्रजातियों के पौधे तैयार कर रहा है।

आज़मगढ़, मऊ और बलिया में 68 पौधशालाएं हैं जिनमें एक करोड़ 20 लाख 62289 पौधे तैयार करने के आदेश दे दिए गए हैं जिसकी तैयारियां ज़ोरों पर चल रही हैं। गड्ढों की खुदाई भी तेज़ी से हो रही है। पौधोरोपण के इस अभियान में वन विभाग समेत विकास कार्य से जुड़े अन्य सरकारी विभाग भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें.. बोर्ड परीक्षा की कॉपी जांच रहे शिक्षक रह गए हैरान जब उत्तर की जगह लिखे मिले यह दोहे

बता दें कि आज़मगढ़ में प्रदूषण विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों की तुलना में 11 गुना अधिक है। क्लाइमेट एजेंडा एनजीओं के रिकार्ड के अनुसार जिले की हवा में मौजूद प्रदूषण के कणों को पीएम 10 और पीएम 25 मापा गया था जो 11 गुणा अधिक है। ऐसे में प्रशासन की तरफ से पेड़ लगा कर शहर को हरा भरा रखने का प्रयास किया जाएगा साथ ही लोगों में जागरुकता लाने के लिए मुहिम चलाने का भी प्रशासन का प्लान है।

यह भी पढ़ें.. लोकसभा चुनाव 2019 : पूर्वांचल का यह नेता पलट सकता है सियासी बाज़ी, बीजेपी में असंमजस की स्थिति


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...