राष्ट्रीय - रेलवे की साइट हैक कर टिकट निकालने वाले दो गिरफ्तार

रेलवे की साइट हैक कर टिकट निकालने वाले दो गिरफ्तार



Posted Date: 17 Jul 2018

225
View
         

आरपीएफ आजमगढ़ ने सोमवार को मुबारकपुर के दो साइबर कैफे पर छापेमारी की। इस दौरान रेलवे की अधिकृत वेबसाइट आईआरसीटीसी को हैक कर आरक्षित टिकट निकालने वाले दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से नकदी, लैपटाप, डायरी व कम्प्यूटर बरामद किया है। वहीं कम्प्यूटर व लैपटाप पर 13 सौ से अधिक टिकटों की साफ्ट कापी भी बरामद हुई।

मुबारकपुर कस्बे मे पर्सनल आई डी से संचालित साइबर कैफे द्वारा रेड मिर्ची साफ्टवेयर के माध्यम से रेलवे की अधिकृत साइट आईआरसीटीसी को हैक करके रेलवे सामान्य आरक्षण टिकट तथा तत्काल टिकट निकाले जाने की खबरें मिल रही थीं। यह भी सूचना मिल रही थी कि इन टिकटों की बड़े पैमाने पर ऊंची कीमतों पर बेची जाती थी। 

मुखबिर की इन सूचनाओं के आधार पर सोमवार को जनपद के आरपीफ प्रभारी मिर्ज़ा राशिद बेग  ने मुबारकपुर पुलिस की मदद से दोपहर 12 बजे क़स्बे की तीन दुकानों पर छापेमारी की। हक़ सर्विसेज़ नामक दुकान के संचालक 27 वर्षीय अनवरुहक़ पुत्र शमशुल हक निवासी हैदराबाद मुबारकपुर के यहां छापेमारी में उपकरणों की जांच करते हुए संचालक सहित नकदी, कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर मेन डायरी जब्त कर ली। इसी समय बगल की दुकान दानिश कंप्यूटर के संचालक 36 वर्षीय मुहम्मद दानिश पुत्र इफ्तेखार निवासी पुरारानी को हिरासत में ले लिया। दोनों के यहां से 13640 नगदी बरामद की गई । आरपीएफ इंस्पेक्टर राशिद ने बताया कि मुबारकपुर व आसपास क्षेत्रों मे रेडमिर्ची नामक साफ्टवेयर के माध्यम से रेलवे की साइट को हैक कर फ़र्ज़ी आईडी बनाकर रेलवे का आरक्षण व तत्काल टिकटों को निकालकर लंबे समय से ग्राहकों को दूने व तीन गुना रेट में बेचते हैं जोकि पूरी तरह अवैध है। इनके लैपटाप व कम्प्यूटरों से 13 सौ से अधिक टिकटों की साफ्ट कापी भी बरामद की गई हैं जिनके प्रिंट आउट निकाले जा रहे हैं। 

छापेमारी टीम के सदस्यों में बृजभूषण राय, हरिराम यादव, राजधारी, कैप्टन कप्तान सिंह, अखिलेश सिंह, विमल दूबे आदि सहित एक दर्जन की संख्या में रेलवे पुलिस के अलावा स्थानीय पुलिस मौजूद रही।


BY :




Loading...




Loading...