राष्ट्रीय - SBI ने जारी की चेतावनी, कहा- गलती से भी ना ले मां का नाम, वरना होगा ये नुकसान

SBI ने जारी की चेतावनी, कहा- गलती से भी ना ले मां का नाम, वरना होगा ये नुकसान



Posted Date: 01 Sep 2018

34
View
         

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 17 करोड़ डेबिट कार्ड होल्‍डर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। बैंक की तरफ से बताया गया है कि आपकी छोटी सी गलती से हैकर आपके खाते में सेंध लगा सकता है। बैंक ने अपने ग्राहकों को आगाह करते हुए कहा है कि वे अपनी मां का सरनेम किसी के साथ शेयर न करें। इसका कारण यह है कि जब यूजर अपने डेबिट कार्ड का पासवर्ड रीसेट करता है तो उससे सिक्युरिटी क्‍वेश्‍चन में मां का सरनेम या आपका पेट नेम पूछा जाता है।

दरअसल हाल ही में हैकर्स ने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का डाटा हैक कर कौसमौस बैंक से 90 करोड़ रुपये गायब कर दिए। इस बात को ध्यान में रखते हुए एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से अपने ग्राहकों को जानकारी दी है। ग्राहकों को यह जानकारी देने के पीछे बैंक का मकसद ग्राहकों को किसी भी प्रकार के औनलाइन फ्रौड से बचाना है।

इन बातों का रखें ध्यान...

गोपनीय जानकारी न करें सांझा

बैंक आपसे कभी भी गोपनीय जानकारी जैसे यूजर आई डी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी, ओटीपी, वीपीए आदि कभी नहीं पूछता। यदि आपसे कोई इस बारे में जानकारी मांगता है तो उसे कभी न बताएं और न ही किसी से सांझा करें।

पब्लिक प्लेस ने न करें औनलाइन ट्रांजेक्शन

ध्यान रखे कि कभी भी औनलाइन ट्रांजेक्शन करने के लिए फ्री वाई-फाई का प्रयोग न करें। ऐसा करने से आपकी गोपनीय जानकारी लीक हो सकती है। साथ ही पब्लिक प्लेस या भीड़भाड़ वाली जगहों पर औनलाइन ट्रांजेक्शन न करेंं।

यह भी पढ़ेवोडाफोन-आइडिया ने मिलाया हाथ, नई कंपनी का संचालन शुरू

सोशल मीडिया पर ट्रांजेक्शन से जुड़ी जानकारी न करें शेयर

एसबीआई खाताधारकों को अपने बैंकिंग ट्रांजेक्शन से जुड़ी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करनी चाहिए। कभी भी ऐसा करने पर आप आसानी से हैकर्स के निशाने पर आ सकते हैं।

यह भी पढ़े- उड़ते प्लेन में यात्री ने महिला के सामने कर दी ‘गंदी बात’, ‘केंद्रीय उड्डयन मंत्री’ ने जताया दुख


BY : ANKIT SINGH


Loading...





Loading...
Loading...