अंतरराष्ट्रीय - ट्रंप और किम के बीच मुलाकत की डेट के बाद जगह फाइनल, हनोई में मिलेंगे दोनों नेता

ट्रंप और किम के बीच मुलाकत की डेट के बाद जगह फाइनल, हनोई में मिलेंगे दोनों नेता



Posted Date: 09 Feb 2019

3911
View
         

वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन से होने वाली आगामी मुलाकात की तिथि और स्थान पर चल रही अटकलों पर विराम देते हुए कहा है कि वह 27-28 फरवरी को वियतनाम की राजधानी हनोई में किम से मुलाकात करेंगे। दोनों के बीच यह दूसरी बार मुलाकात होगी। ट्रंप ने कहा कि किम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया बेहतरीन आर्थिक विकास करेगा।

ट्रंप ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, "मेरे प्रतिनिधि एक अच्छी बैठक के बाद बस अभी उत्तर कोरिया के लिए रवाना हुए हैं और किम जोंग-उन के साथ दूसरे सम्मेलन के लिए समय और तारीख पर सहमत हो गए हैं। यह 27 और 28 फरवरी को वियतनाम के हनोई में होगा।"

उन्होंने एक अन्य पोस्ट में ट्वीट किया, "किम जोंग-उन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया एक बड़ा आर्थिक महाशक्ति बन जाएगा। वह कुछ आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन उसने मुझे आश्चर्यचकित नहीं किया, क्योंकि मैंने उसे जानने और पूरी तरह से समझने में प्रयास किया कि वह कितना सक्षम है। उत्तर कोरिया एक अलग तरह का रॉकेट बन जाएगा - एक आर्थिक...!

गौरतलब हो कि डोनाल्ड ट्रंप और किम कि एक साल के भीतर यह दूसरी मुलाकात है। इससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी। इस मुलाकात के बाद दोनों देशों के बीच खिंची मतभेद की लकीर काफी हद तक मिटी थी।

यह भी पढ़ें.. अलग है यहां के स्कूल का नजारा, यहां पढ़ने वाले बच्चों को किताबों से पहले दिखाना होता है पासपोर्ट

ज्ञात हो कि ट्रम्प और किम के बीच हुई इस मुलाकात में उत्तर कोरिया की तरफ से भरोसा दिलाया गया था कि वो कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करनें की दिशा में काम करेगा। साथ ही यह भी तय हुआ था कि दक्षिण कोरिया में भी अगर अमरीका की परमाणु पनडुब्बियां और हथियार हैं तो वे भी अमरीका को वापस लेने होंगे।

यह भी पढ़ें.. किडनी के मरीजों को वैज्ञानिकों ने दी बड़ी सौगात, अब नहीं होगी डोनर की जरूरत


BY : shashank pandey




Loading...




Loading...