राजनीति - बीजेपी विधायक ने पोस्टर में इस्तेमाल किया विंग कमांडर अभिनंदन का फोटो, चुनाव आयोग ने लिया कड़ा एक्शन

बीजेपी विधायक ने पोस्टर में इस्तेमाल किया विंग कमांडर अभिनंदन का फोटो, चुनाव आयोग ने लिया कड़ा एक्शन



Posted Date: 13 Mar 2019

90
View
         

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों द्वारा की जाने वाली सभी रैलियों और उनके भाषणों पर गौर करना शुरु कर दिया है। इसके साथ ही आयोग इस बार सभी दलों और उनके नेताओं के सोशल मीडिया हैंडल पर भी नज़र बनाए हुए हैं और आपत्तिजनक पोस्ट पर एक्शन ले रहा है।

इसी क्रम में इलेक्शन कमीशन ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और दिल्ली से विधायक ओम प्रकाश शर्मा द्वारा फेसबुक पर किए एक पोस्ट को हटाने का निर्देश दिया है। दरअसल, शर्मा ने अपने हालिया पोस्ट में वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की तस्वीर साझा की है। आयोग ने इस बावत फेसबुक को सूचित भी कर दिया है।

चुनाव आयोग को मिली थी शिकायत

मालूम हो कि चुनाव आयोग की तरफ से यह शिकायत फेसबुक के भारत और दक्षिण एशिया निदेशक शिवनाथ ठुकराल को की गई है। वहीं चुनाव आयोग को यह शिकायत cVIGIL एप पर मिली थी। बता दें कि cVIGIL एक एन्ड्रॉयड एप है जिसकी मदद से कोई भी आम नागरिक अपनी बात चुनाव आयोग के सामने रख सकता है। यह एप 2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के वक्त सामने आई थी।

सोशल मीडिया से ऐसे पोस्टर हटाए जाएं

चुनाव आयोग की तरफ से ना सिर्फ फेसबुक बल्कि ट्विटर को भी लोकसभा चुनाव के तहत कार्रवाई करने को कहा गया है। जिसमें चुनाव से संबंधित सामग्री को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाने की बात कही गई है।

सेना पर सियासत की पाबंदी

गौरतलब है कि 10 मार्च को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है, जिसके बाद से ही आचार संहिता लागू हो गई थी। ऐसे में चुनाव आयोग ने पहले ही पार्टियों को सख्त आदेश दिया है कि वे अपनी रैलियों और सेना को लेकर किसी भी प्रकार की भाषणबाजी ना करें।

यह भी पढ़ें.. IRCTC: ट्रेन में ले सकेंगे 3D का मजा, रेलवे कर रहा है तैयारी!

इसके साथ ही आयोग ने यह भी स्पष्ट किया कि राजनीतिक दल व उसके नेता अपने बैनर, पोस्टरों में सेना या उसके जवानों की तस्वीर का प्रयोग ना करें। बता दें कि हाल ही में कई ऐसे पोस्टर देखने को मिले थे, जिनमें विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर थी।

यह भी पढ़ें.. दांडी मार्च की वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने याद दिलाई ‘गांधी इच्छा’, कहा- बापू चाहते थे भंग हो जाए कांग्रेस


BY : shashank pandey




Loading...




Loading...