अंतरराष्ट्रीय - बिगड़ी इमेज सुधारने की कोशिश में फेसबुक, बैन किया ये ख़ास ऐप, 200 से अधिक टेम्परेरी ऑफ

बिगड़ी इमेज सुधारने की कोशिश में फेसबुक, बैन किया ये ख़ास ऐप, 200 से अधिक टेम्परेरी ऑफ



Posted Date: 27 Aug 2018

23
View
         

नई दिल्ली। ऑनलाइन सोशल प्लेटफ़ॉर्म का बादशाह माने जाने वाले फेसबुक ने ‘माय पर्सनालिटी क्विज ऐप’ को बैन कर दिया है। जानकारी के अनुसार कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा यूजर्स का डाटा लीक करने का मामला सामने आने के बाद से ही फेसबुक यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारियों की सुरक्षा को लेकर काफी सचेत हैं। दोबारा ऐसा ना हो, इसलिए कंपनी ने अपने प्लेफार्म पर चलने वाले सभी ऐप पर आडिट शुरू किया था। बताया जा रहा है कि आडिट में सहयोग ना देने के कारण फेसबुक ने ये बड़ा कदम उठाया।

खबरों के मुताबिक़ कंपनी ने एनालिटिका पर बढ़े बवाल के बाद यूजर्स के डाटा की खरीद-बेच पर रोक लगाने के उद्देश्य से ‘माय पर्सनालिटी क्विज ऐप’ को बैन किया। बताया जा रहा है कि यह दूसरा ऐप है, जिसे कंपनी ने बैन किया है।

वहीं इस बात की भी जानकारी सामने आई है कि कंपनी ने ऐसे ही करीब 200 ऐप को भी अस्थाई रूप से प्रतिबंधित किया है। जिनसे लोगों की निजी जानकारी को खतरा हो सकता है।

फेसबुक का कहना है कि ‘माय पर्सनालिटी’ को साल 2012 से पहले शुरू किया गया था। जिसके माध्यम से क्विज और पहेलियों के जरिये यूजर्स के डाटा को एकत्र किया जाता था।

यह भी पढ़ें : वेनेजुएला: आर्थिक संकट ने छीना लोगों के मुंह से निवाला, दो जून की रोटी के लिए भी तरस रहें लोग

बता दें इस ऐप को Cambridge Psychometrics Centre द्वारा फेसबुक यूजर्स के डाटा को कलेक्ट करने के उद्देश्य से ही बनाया गया था।

वहीं इस ऐप के जरिये साल 2007 से 2012 तक करीब चार करोड़ यूजर्स का डाटा कलेक्ट किये जाने की खबर है।

फेसबुक का कहना है कि अभी तक इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि ‘माय पर्सनालिटी’ के जरिये यूजर्स के डाटा के साथ कोई छेड़छाड़ की गई है या नहीं, फिर भी सुरक्षा के मद्देनज़र कंपनी ने इस ऐप को बैन करने का कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन गेमिंग टूर्नामेंट में मिली हार तो ताबड़तोड़ चलाई गोलियां, तीन की मौत, 11 घायल


BY : Ankit Rastogi


Loading...





Loading...
Loading...