खेल - ICC World Cup: प्लेयिंग 15 के लिए दो खिलाड़ियों में जंग, बाकी के 13 नाम लगभग पक्के

ICC World Cup: प्लेयिंग 15 के लिए दो खिलाड़ियों में जंग, बाकी के 13 नाम लगभग पक्के



Posted Date: 05 Feb 2019

2784
View
         

नई दिल्ली। आगामी आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 शुरू होने में बस दो ही महीने बचे है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम इस वक़्त अच्छे खिलाड़ी है जो कि वर्ल्ड कप के लिए उपयुक्त है। आपको बता दे कि विश्वकप के लिए 15 खिलाडियों का चयन होना है। ऐसे में भारत के पास 13 खिलाड़ी तो पक्के है बस अंतिम दो खिलाड़ियों में पेंच फंस रहा है, क्योंकि बीसीसीआई के पास अंतिम 2 खिलाडियों के चयन के लिए कई ऐसे नाम है जो हर फॉर्मेट में खरे उतर रहें है।

इस साल होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम भेजने की अंतिम तारीख 23 अप्रैल है और उससे पहले भारत को अभी अपने घरेलु मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की एक और वनडे सीरीज खेलनी है। तो ऐसे में भारतीय टीम के पास सही खिलाड़ियों को चुनने का एक और मौका होगा।

संभवता टीम सिलेक्शन के लिए सेलेक्टर्स के पास दो खिलाड़ियों को चुनने की चुनौती होगी। वर्ल्ड कप लंबा टूर्नामेंट है और इंजरी का डर हमेशा बना रहता है। टीम के पास मिडल ऑर्डर में बैकअप के लिए कई प्लेयर्स हैं। दो विकेटकीपर भी हैं और केदार जाधव को जोड़ लें तो फिर तीन स्पिनर्स भी हैं। बस टीम इंडिया को एक बैकअप ओपनर की और दूसरा बैकअप पेसर की जरुरत है।

टीम इंडिया के अहम हिस्सा बन चुके जसप्रीत बुमरा रेस्ट पर हैं, लेकिन वह अंतिम इलेवन में पहली पसंद होंगे। मोहम्मद शमी भी रंग में लौट आए हैं। स्विंग के लिए मुफीद कंडिशंस में भुवनेश्वर कुमार शुरुआती विकेट निकालने में मास्टर हैं। भारत अगर तीन पेसर्स के साथ उतरता है तो यही तीनों पहली पसंद होंगे।

इसके बावजूद एक स्पेशलिस्ट बोलर की बैकअप के तौर पर जरूरत होगी। इसके लिए उमेश यादव और खलील अहमद दो बड़े दावेदार हैं। खलील और उमेश दोनों का पिछला प्रदर्शन इतना प्रभावशाली नहीं रहा है, लेकिन उमेश के पास अनुभव और पेस है और वहीं खलील बाएं हाथ के पेसर हैं। इन दोनों की यह खासियत इन्हें दावेदार बनाती है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में इन्हें आजमा कर मैनेजमेंट अपना अंतिम फैसला ले सकता है।

वर्ल्ड कप के लिए संभावित 13 खिलाड़ी ओपनर्स: रोहित, शिखर धवन मिडल ऑर्डर: विराट, रायुडू विकेटकीपर: धोनी, कार्तिक ऑलराउंडर: हार्दिक, केदार स्पिनर: कुलदीप, युजवेंद्र चहल पेसर: जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार

बाकी दो खिलाडियों की दौड़ में ऋषभ पंत और खलील अहमद प्रबल दावेदार नजर आ रहे हैं। अगर आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो हालिया मैच में ऋषभ ने खिलाफ इंडिया-ए की ओर से दो मैचों में 80 रन बनाए। एक मैच में उन्होंने 73 रन की नाबाद मैच जिताऊ पारी भी खेली। वहीं खलील अहमद को ऑस्ट्रेलिया और न्यू ऑस्ट्रेलिया दौरे में एक एक मैच खेलने का मौका मिला था लेकिन वो प्रभाव नहीं छोड़ सके।

इस खिलाड़ी ने रचा क्रिकेट में इतिहास, एक ही मैच की दोनों पारियों में जड़े दोहरे शतक


BY : ANKIT SINGH




Loading...




Loading...