कारोबार - सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट बेचकर 'फ्रांस्वा बेटनकोर्ट' बन गई दुनिया की सबसे अमीर महिला, इस कंपनी की हैं मालकिन

सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट बेचकर 'फ्रांस्वा बेटनकोर्ट' बन गई दुनिया की सबसे अमीर महिला, इस कंपनी की हैं मालकिन



Posted Date: 10 Mar 2019

13
View
         

नई दिल्ली। इस खबर को पढ़ने के बाद से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि पूरी दुनिया में सिर्फ महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए क्रीम, फाउंडेशन, शैंपू और हेयर कलर जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है। सोचिए जरा लोग सौंदर्य प्रसाधन पर इतना पैसा खर्च देते है कि इन पैसों से ब्यूटी प्रोडक्ट्स के मालिक धन्ना सेठ बन जाते है। जी हा ऐसा ही हुआ है फ्रांस की सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली कंपनी लॉरियल की मालकिन के साथ। फोर्ब्स द्वारा हाल ही में जारी दुनिया के रईस लोगों की सूची में वारिस फ्रांस्वा बेटनकोर्ट को 15वां स्थान मिला है।

चूंकि इस सूची में उनसे ऊपर सभी पुरूष हैं, इसलिए उन्हें दुनिया की सबसे अमीर महिला माना गया है। यह सच है कि फ्रांस्वा को यह दौलत उनकी मेहनत से नही बल्कि किस्मत से मिली है, लेकिन पिछले दो साल में उन्होंने कंपनी और अपनी संपति में इजाफा किया है। वह लिलियन बेटनकोर्ट की पुत्री हैं, जिनकी 2017 में मौत होने के बाद तमाम संपति इकलौती बेटी फ्रांस्वा को मिली। इस परिवार का फोर्ब्स की सूची में आना कोई नई बात नहीं है।

आज आलम यह है कि इस कंपनी की मालकिन की संपति 51 अरब डॉलर पर पहुंच चुकी है। भारतीय टेलिविजन के विज्ञापनों में कभी ऐश्वर्या राय तो कभी सोनम कपूर लड़कियों को लॉरियल के विभिन्न सौंदर्य प्रसाधन, शैंपू, कंडीशनर या हेयर कलर लगाने की सलाह देती हैं। शहरों में ही नहीं बल्कि गांव देहात की लड़कियों में भी इन सुंदरियों की तरह दिखने की चाहत इतनी ज्यादा है कि देश में भी ऐसे तमाम उत्पादों पर दिल खोलकर पैसा खर्च किया जाता है।

बता दे कि गुरुवार को अपनी मां लिलियन बेटनकोर्ट के निधन के बाद फ्रांस्वा सबसे अमीर महिला बनी हैं। लिलियन बेटनकोर्ट $45 अरब की नेटवर्थ के साथ दुनिया की सबसे अमीर महिला थीं।

Also Read-


BY : Ankit Singh




Loading...




Loading...