राष्ट्रीय - ‘आजादी’ के नारों से गूंजा फारूख अब्दुल्ला की पार्टी का कार्यक्रम, दर्ज हुआ देशद्रोह का मुकदमा

‘आजादी’ के नारों से गूंजा फारूख अब्दुल्ला की पार्टी का कार्यक्रम, दर्ज हुआ देशद्रोह का मुकदमा



Posted Date: 28 Aug 2018

30
View
         

पुंछ। फारूख अब्दुल्ला की पार्टी जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के नेतृत्व में आयोजित रैली में आजादी के नारे लगने से पुलिस हरकत में आ गई हैं। मामले को लेकर पुलिस द्वारा अज्ञात लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। ये रैली संविधान की धारी 35 A के पक्ष में बुलाई गई थी। पुलिस के अनुसार, बीते सोमवार JKNC विधायक जावेद अहमद राणा के नेतृत्व में पुंछ जिले की मेंधर तहसील में धारा 35-A के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के खिलाफ एक दिन के प्रदर्शन का आयोजन किया गया था। इस दौरान लोगों ने आजादी समर्थक नारे लगाए।

35 A के समर्थन में इकठ्ठा हुए लोगों ने लगाए आजादी समर्थन के नारे

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, मामले पर बयान देते हुए एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि धारा 35 A के समर्थन में इकठ्ठा हुए लोगों ने आजादी समर्थन के नारे लगाए। इस मामले में रनबीर पैनल कोड की धारा 124A (राजद्रोह) और 120B (आपराधिक साजिश) के तहत एक केस दर्ज किया गया है। ये केस अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज किया गया है। पुलिस के मुताबिक मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें : ना खुदा ही मिला ना विसाल-ए-सनम, मुस्लिम से हिंदू बना लड़का, कोर्ट में गच्चा दे गई लड़की

जानिए आखिर क्या है 35 A का मसला

अगर बात करें धारा 35 A की तो यह जम्मू कश्मीर के नागरिकों को विशेष अधिकार देती है। इसके मुताबिक, राज्य के बाहर का कोई भी व्यक्ति यहां की किसी महिला से शादी नहीं कर सकता है। इसके बावजूद अगर कोई कश्मीरी महिला राज्य के बाहर के किसी व्यक्ति से शादी करती है तो, उसकी कश्मीरी नागरिकता खत्म हो जाती है। इसके अलावा 35 A के तहत राज्य के बाहर का कोई भी व्यक्ति यहां कोई जमीन भी नहीं खरीद सकता है। कोर्ट में इन दिनों इस 35 A को लेकर मामला चल रहा है।

यह भी पढ़ें : करुणानिधि के बाद स्टालिन ने संभाली डीएमके की कमान, निर्विरोध चुने गए पार्टी अध्यक्ष


BY : INDRESH YADAV


Loading...





Loading...
Loading...