टेक्नोलॉजी - म्यूजिक लवर्स के लिए खुशखबरी, You Tube ने भारत में लांच की अपनी म्यूजिक सर्विस

म्यूजिक लवर्स के लिए खुशखबरी, You Tube ने भारत में लांच की अपनी म्यूजिक सर्विस



Posted Date: 13 Mar 2019

146
View
         

नई दिल्ली। भारत में यूटयूब ने Youtube Music, Youtube Music Premium लांच कर दी है। इनमें से यूटयूब म्यूज़िक एड सपाॅर्टेड और यूटयूब म्यूज़िक प्रीमियम व यूटयूब प्रीमियम ऐड-फ्री हैं। इस लांच के साथ ही भारत में स्ट्रीमिंग स्पेस में एक और बड़ा नाम जुड़ गया है।

बता दें Youtube ने इससे पहले पिछले साल जून में यूएस में म्यूजिक स्ट्रिमिंग सर्विच लांच की थी। भारत में यूटयूब अंग्रेज़ी और हिंदी के साथ 9 रिजनल भाषाओं - तमिल, तेलुगू, पंजाबी, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, भोजपुरी और मलयालम में अपनी सर्विस देगा। यूटयूब म्युजिक प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन 99 रूपए प्रतिमाह से शुरू है।

YouTube Music: फीचर

म्यूजिक स्ट्रिमिंग में बढ़ते कॉम्पिटिशन के चलते YouTube Music कुछ एडिसल फीचर जैसे – लाइव परफॉर्मेंस, ऑफिशियल एल्बम्स, रिमिक्स और कवर अपने यूजर्स को दे रहा है। इसके साथ ही यूट्यूब में कई मिक्स प्लेलिस्ट है जिसमें वीकएंड प्लेलिस्ट के साथ कई सारे डेली कलेक्शन भी है जिन्हें आप अपने मूड के हिसाब से सलेक्ट कर प्ले कर सकते हैं। Youtube सर्च की तरह आप यहां आर्टिस्ट और म्यूजिक ट्रैक्स YouTube Music पर सूनने को मिलेंगे। YouTube Music में आप गाने प्रेज, आर्टिस्ट और गानों की लाइन डालकर आसानी से गाना सर्च कर पाएंगे।

यूजर्स को इस Premium service के साथ गाने डाउनलोड करने के साथ साथ बैकग्राउंड में प्ले करने का ऑफर भी मिलेगा। यूजर्स एंड्रॉएड डिवाइसेस के साथ iPhone में भी इस सर्विस को चला पाएगा। बेहतर एक्सपीरिएंट के लिए हमारा सुझाव है कि आप अपने स्मार्टफोन में ब्राउसर की बजाए YouTube ऐप इस सर्विस को चलाएं।

 

Spotify

Apple Music

YouTube Music

Price (Monthly/Yearly)

Rs 120 monthly/Rs 1189 yearly

Rs 120 monthly/Rs 1200 yearly

Rs 99 monthly/NA

Student plan

Rs 59 monthly

Rs 60 monthly

NA

Family plan

NA

Rs 190 monthly (6 users)

Rs 149 monthly (6 users)

Offline

Yes

Yes

Yes

Platforms

Android, iOS, PC, Mac, Linux, Chromebook, web

Android, iOS, Mac, Windows (iTunes)

Android, iOS, web

Video

No

Yes

Yes

Quality

320kbps

256kbps

256kbps

दूसरे लॉन्च यूट्यूब प्रीमियम की बात करें तो यह भारतीय सब्सक्राइबर्स के लिए 129 रुपये प्रतिमाह पर अवेलेबल होगी। इसके साथ ही यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम की एक महीने की फ्री मेंबरशिप भी मिलेगी। इसके अलावा यूट्यूब प्रीमियम सर्विस का फायदा उठाने वालों को यूट्यूब ओरिजनल्स जैसे Cobra Kai का ऐड-फ्री एक्सपीरियंस मिलेगा। प्रीमियम सब्सक्राइबर्स रेग्युलर यूट्यूब ऐप पर बैकग्राउंड में भी विडियोज प्ले कर सकेंगे और ऑफलाइन डाउनलोड्स का ऑप्शन भी उन्हें मिलेगा। हालांकि यूट्यूब प्रीमियम नेटफ्लिक्स या प्राइम विडियो को टक्कर नहीं देगा और इसे केवल ऐड-फ्री और बेहतर विडियो वॉचिंग एक्सपीरियंस के लिए लॉन्च किया गया है।

Read Also -

Realme Holi Days Sale : जिसे खरीदने के लिए आपको इकट्ठा करने पड़ते थे पैसे, वो मिल रहा सिर्फ 1 रुपए में

जियो की टेंशन बढ़ा सकता है एयरटेल का ये नया प्लान, Same Rate पर मिल रहा Best Offer


BY : Abdul Mannan




Loading...




Loading...