टेक्नोलॉजी - अब से Google Tez का नाम हुआ Google Pay, मिलेगी लोन की भी सुविधा, जानें अन्य बड़ी घोषणाएं

अब से Google Tez का नाम हुआ Google Pay, मिलेगी लोन की भी सुविधा, जानें अन्य बड़ी घोषणाएं



Posted Date: 28 Jul 2018

31
View
         

नई दिल्ली। भारत में तेजी से पांव पसार रहा गूगल का ऐप TEJ अब GOOGLE PAY के नाम से जाना जाएगा। साथ ही अब यूजर्स इसके जरिए लोन भी ले सकते हैंं। कंपनी ने बताया कि पिछले साल सिंतबर में लॉन्च के बाद से अब तक ऐप के जरिए कुल 75 करोड़ रुपये के ट्रांजेक्शन हुए है। गूगल ने इस बात का दावा किया है गूगल पे के जरिए यूजर को ऋण की भी सुविधा मिलेगी। इसके लिए कंपनी ने फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक और चुनिंदा बैंकों के साथ साझेदारी की है।

दरअसल मंगलवार को दिल्ली में गूगल फॉर इंडिया का चौथा एडिशन आयोजित किया गया। जिसमे गूगल ने बताया कि उसने गूगल असिस्टेंट पर कई नए बदलाव किये है। अब इसके जरिए यूजर्स अब ट्रेन की सही लोकेशन जान सकते है।

इस इवेंट में गूगल के भारत के भविष्य के प्लान्स के बारे में कई घोषणाएं की गई हैं। जिनमें गूगल सर्च और मैप्स के साथ ही पेमेंट सिस्टम्स के बारे में कई घोषणाएं शामिल हैं। गूगल के सीनियर इंजीनियरिंग डायरेक्टर प्रवीर गुप्ता ने बताया कि गूगल असिस्टेंट अब मराठी भाषा को भी सपोर्ट करेगा। आइए, जानते हैं गूगल की बड़ी घोषणाओं के बारे में

प्रोजेक्ट नवलेखा की शुरुआत

गूगल ने इस इवेंट में अपने 'प्रोजेक्ट नवलेखा' की शुरुआत की है। इस प्रोजेक्ट के तहत अब पब्लिशर्स अपने कंटेंट को ऑनलाइन पब्लिश कर सकेंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत देश के 1,35,000 भारतीय पब्लिशर्स को डिजिटाइज्ड किया जाएगा।

गूगल तेज का नाम बदला

गूगल तेज ऐप का नाम बदलकर 'गूगल पे' रखा गया है। Google ने हाल में घोषणा की थी कि 'Tez' ऐप के डाउनलोड की संख्या 5 करोड़ पार कर गई है। कंपनी ने बताया कि 2.2 करोड़ लोग हर महीने गूगल तेज का इस्तेमाल करते हैं। पिछले साल सिंतबर में लॉन्च के बाद से अब तक ऐप के जरिए कुल 75 करोड़ रुपये की ट्रांजेक्शन की गई है। कंपनी ने दावा किया है कि Google Tez के लॉन्च होने के बाद हर महीने BHIM यूपीआई ट्रांजेक्शन 14 गुना तक बढ़ा है।

यह भी पढ़ेइस डील से तय होगा भारत में रिटेल कारोबार का फ्यूचर, Amazon समेत Google की है नजर

Google ने इस बात का भी दावा किया है भारत में 12 लाख से ज्यादा छोटे व्यवसाय करने वाले लोग Google Tez (गूगल पे) का इस्तेमाल कर रहे हैं। गूगल पे के जरिए यूजर को ऋण की भी सुविधा मिलेगी। इसके लिए कंपनी ने फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक और चुनिंदा बैंकों के साथ साझेदारी की है। ऋण की राशि प्री-अप्रूव रहेगी। बैंक उपभोक्ताओं को बैंक के जरिए यह राशि दी जाएगी।

वॉयस असिस्टेंट अब भारतीय भाषाओं में करेगा काम

गूगल का वॉयस असिस्टेंट अब हिंदी और अंग्रेजी के अलावा मराठी भाषा को भी सपोर्ट करेगा। इसके साथ ही कंपनी वॉयस असिस्टेंट के साथ 7 अन्य भाषाओं को भी जो़ड़ेगा।

400 से ज्यादा एंड्रॉइड गो स्मार्टफोन इस साल होंगे लॉन्च

सैमसंग के फ्लैगशिप वाला गैलेक्सी J2 कोर स्मार्टफोन एंड्रॉइड गो ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करेगा। सैमसंग का यह पहला स्मार्टफोन होगा जो गूगल के एंड्रॉइड गो को सपोर्ट करेगा। इस साल के अंत तक 400 से ज्यादा एंड्रॉइड गो ऑपरेटिंग सिस्टम वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया जाएगा।

मैप्स गो ऐप में जोड़ा गया टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन फीचर

गूगल के मैप्स गो ऐप के साथ टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन फीचर को जोड़ा गया है। गूगल मैप्स के इस लाइट वर्जन में अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट के साथ भी वॉयस नेविगेशन फीचर काम करेगा। इसके अलावा कोलकाता के लाखों लोगों के लिए प्लस कोड भी प्रोवाइड करेगा।

यह भी पढ़ेISRO अगले साल जनवरी में लांच करेगा चंद्रयान-2, चांद के इस हिस्से पर पहुंचने वाला पहला देश बनेगा भारत


BY : ANKIT SINGH


Loading...





Loading...
Loading...