विशेष - महिला दिवस के दिन जन्म लेने वाली देश की इस बेटी ने लिखी भारतीय महिला क्रिकेट की ऩई इबारत

महिला दिवस के दिन जन्म लेने वाली देश की इस बेटी ने लिखी भारतीय महिला क्रिकेट की ऩई इबारत



Posted Date: 08 Mar 2019

482
View
         

8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन पंजाब की धरती पर 1989 में एक ऐसी लड़की का जन्म हुआ जिसने महिला सश्कतिकरण की वह ऩई इबारत लिखी जो आने वाली कई पीढ़ियों तक प्रेरणा का स्त्रोत बनी रहेगी। हम बात कर रहे हैं हरमनप्रीत कौर भुल्लर की। क्रिकेट की दीवानगी वाले भारत में उन्होंने सपना देखा क्रिकेटर बनने का लेकिन उनका महिला होना उनकी राह का रोड़ा साबित हुआ। लेकिन अपने साहस और जुनून के बल पर उन्होंने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने की ठान ली।

उन्होंने प्राथमिक शिक्षा भूपिंदरा खालसा गर्ल्स स्कूल और दसवीं की परीक्षा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पास की। हरमनप्रीत के पिता हरमन्दर सिंह भी क्रिकेटर थे जिस कारण उन्होंने बचपन से ही अच्छी बल्लेबाज़ी करना शुरु कर दी थी। दसवीं की पढ़ाई के दौरान वह लड़कों से क्रिकेट खेला करती थीं क्योंकि लड़कियों में क्रिकेट का इतना क्रेज़ नहीं था।

ग्याहरवीं में उनका एडमिशन ज्ञान ज्योति स्कूल में हो गया जहां उनकी मुलाकात स्कूल के कोच यादविंदर सिंह सोढ़ी से हुई। यादविंदर सिंह हरमनप्रीत को देखते ही उनकी प्रतिभा को भांप गए और उनको ट्रेंड कर के भारतीय क्रिकेट टीम तक पहुंचा दिया।

2009 में आस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधत्व करने वाली वह पहली भारतीय महिला बनीं। साल 2014 मे उन्होंने अपने करियर का पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था। वह ऑलरांउडर क्रिकेटर हैं। वह राइट हैंड बैट और राइट आर्म मिडियम फास्ट बॉलर हैं। अपने करियर में उन्होंने अब तर 2 टेस्ट मैच, 73 वनडे और 68 टी-ट्वेंटी मैच खेले हैं। इसके अलावा वह इंडिया बी वुमेन, इंडिया ग्रीन वुमेन, इंडिया वुमेन और पंजाब वुमेन के लिए भी खेल चुकी हैं।

जुलाई 2016 में आस्ट्रेलिया में आयोजित महिला बिग बैश लीग में खेलने के लिए वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर थीं जिन्हें बतौर कप्तान चुना गया और उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको चौंका दिया। इसके अलावा हरमनप्रीत इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ शानदार प्रदर्शन कर चुकी हैं।


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...