लाइफस्टाइल - लाजवाब स्वाद वाली हार्ट शेप्ड दालीचीनी कुकीज़ जिसका स्वाद चखते ही लोग कहेंगे वाह..वाह

लाजवाब स्वाद वाली हार्ट शेप्ड दालीचीनी कुकीज़ जिसका स्वाद चखते ही लोग कहेंगे वाह..वाह



Posted Date: 11 Feb 2019

3398
View
         

हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी स्वादिष्ट हार्ट शेप्ड दालचीनी कुकीज़ जिसे बनाने में न तो कोई ज़्यादा मेहनत लगेगी और न ही ज़्यादा समय। इसे आप घर पर आसानी से किसी भी समय बना सकती है। स्वाद में लाजवाब इस कुकीज़ को जब आपका परिवार चखेगा तो आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएगा।

सामग्रीः-

1 कप मैदा

1 अंडा

2 टेबलस्पून अनसॉल्टेड बटर

1 टीस्पून बेकिंग पाउडर

2 टेबलस्पून दूध

1 टीस्पून दालचीनी पाउडर

¼ कप आइसिंग शुगर

4 टेबलस्पून रसभरी

1 चुटकी नमक

विधिः-

इन स्वादिष्ट कुकीज को बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े गहरे बोल में मैदे के साथ आइसिंग शुगर, दालचीनी पाउडर, नमक और बेकिंग पाउडर डालें। जब सारी सूखी सामग्रियां आपस में मिल जाएं। तब इसमें एक अंडे को फोड़कर डालें। अब एक इलेक्ट्रिक बीटर की मदद से सभी सामग्रियों को कॉम्बाइन कर लें। फिर इस मिश्रण में मेल्टेड बटर डालें और फिर से अच्छी तरह से मिक्स करें। इन सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स करने के लिए आप विस्कर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब इस मिश्रण को आप अच्छी तरह से आपस में मिक्स करेंगे तो ये गुंथे हुए आटे की तरह हो जाएगा। अगर मिश्रण सूख जाए और गुंथे आटे की तरह न बनें तो इसमें थोड़ा-सा दूध मिलाकर गुंथे आटे जैसी कंसिसटेंसी बना लें। आप दूध की जगह पानी भी यूज कर सकती हैं। जब ये गूंथ जाए। अवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट कर लें।

अब एक बेकिंग ट्रे में दो पार्चमेंट पेपर लगाएं। इसके बाद अपने किचन शेल्फ पर थोड़ा-सा सूखा मैदा डालें और इस फ्लोर्ड सतह पर गुंथे आटे को रोल कर लें। आप इसके लिए बेलन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अब एक हार्ट -शेप्ड कुकी कटर लें और इससे रोल्ड गुंथे आटे को काट लें। जब सारी हार्ट शेप्ड कुकी कट जाए फिर एक छोटा सर्कल कटर लें और हार्ट-शेप्ड कुकी के बीच में सर्कल कटर से काट लें। इन सारी कुकीज को पार्चमेंट पेपर पर निकाल लें और बेकिंग ट्रे को अवन में रख दें।

कुकीज को अवन में 10-15 मिनट तक बेक करें। अगर आपकी कुकी का मिश्रण मोटा है तो पकने में ज्यादा समय लग सकता है। जब कुकीज पक जाए ट्रे को बाहर निकालें और कुकीज को रैक पर रखकर ठंडा कर लें। आखिर में इन बेक्ड कुकीज पर आईसिंग शुगर रखें और कुकीज के बीच में रैस्पबेरी जैम को डालें। आप स्ट्रॉबरी जैम भी यूज कर सकती हैं। दालचीनी कुकीज बनकर तैयार है सर्व करें।


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...