खेल - अमेरिका में खेला जाएगा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच, ICC ने यूएस को किया अपनी लिस्ट में शामिल

अमेरिका में खेला जाएगा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच, ICC ने यूएस को किया अपनी लिस्ट में शामिल



Posted Date: 09 Jan 2019

64
View
         

नई दिल्ली। साल 2019 की शुरुआत अमेरिकी क्रिकेट टीम और खेल प्रेमियों के लिए खुशी की खबर लेकर आया है। दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अमेरिका क्रिकेट टीम को लंबे समय बाद एक बार फिर अपनी सदस्य सूची में शामिल कर लिया है। आईसीसी ने इस बावत मंगलवार को एक बयान जारी कर जानकारी दी।

मालूम हो कि कुछ साल पहले अमेरिका क्रिकेट संघ को हटा दिया था। लेकिन मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उसे एक बार फिर अपनी सदस्य सूची में शामिल कर लिया है। परिषद के बयान के अनुसार, अमेरिका की उसके 93वां संबद्ध सदस्य बनने की अपील को संविधान के मुताबिक, मंजूर कर लिया है।

इस बात की सिफारिश आईसीसी की सदस्य समिति ने पिछले साल हुई बैठक में की थी जिसे तत्काल प्रभाव से मान लिया गया है। आईसीसी का सदस्य होने के नाते अब अमेरिका आईसीसी से मिलने वाली सुविधाएं पाने का हकदार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें.. 'विराट' जीत के बाद BCCI ने टीम इंडिया के लिए खोला खजाना, जानिए कौन होगा कितना मालामाल

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेविड रिचडर्सन ने कहा, "यह कड़ी मेहनत का नतीजा है और मैं इस मौके पर अमेरिकी क्रिकेट को बधाई देता हूं और भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी देता हूं।"

अमेरिका क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन पराग मराठे ने कहा, ‘अमेरिका क्रिकेट का गठन देश में क्रिकेट समुदाय को एक साथ लाना, खेल का विकास करना था। आज आईसीसी द्वारा हमें उसके सदस्यों की सूची में शामिल करना हमारे सफर की ओर उठाया गया बड़ा कदम है।’

यह भी पढ़ें.. ICC Test Ranking: ऋषभ पंत ने लगाई लंबी छलांग, कोहली नंबर 1 पर बरकरार

बता दें कि पिछले कई सालों से अमेरिका आईसीसी की लिस्ट से बाहर था। इसके चलते अमेरिका में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच नहीं देखने को मिलते थे। लेकिन आईसीसी के इस कदम से यूएस क्रिकेट को बड़ी राहत मिली है। अब देश में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ही स्तर के मैच देखने को मिलंगे।


BY : shashank pandey