टेक्नोलॉजी - बढ़ते हुए फेक न्यूज़ पर लगेगी रोकथाम, youtube ला रहा इसका समाधान

बढ़ते हुए फेक न्यूज़ पर लगेगी रोकथाम, youtube ला रहा इसका समाधान



Posted Date: 10 Mar 2019

181
View
         

नई दिल्ली। सस्ते इंटरनेट और बढ़ते हुए सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म के चलते फेक न्यूज़ का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इस पर रोक लगाना असंभव होता जा रहा है। आए दिन सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें पोस्ट होती हैं। जिससे समाज में कई गंभीर नुकसान होते हैं। फर्जी खबरों का सिलसिला रोकने के लिए कई ऐप और वेबसाइट कोशिश कर रहे हैं।

इसी क्रम में Youtube फेक न्यूज़ को रोकने के लिए 'फैक्ट चेक' नाम से एक नये फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर के इजाद होने के बाद यूटयूब वीडियो पर पाॅप-अप नोटिफिकेशन आएगा।

यूटयूब पर कोई भी वीडियो जिसे यूटयूबी अपनी पाॅलिसी के मुताबिक गलत समझता है, तो यह यूजर को उस वीडियो के प्ले होने के साथ ही वीडियो से जुड़े तथ्यों को चेक करने के लिए पाॅप-अप नोटिफिकेशन देगा। इतना ही नहीं बल्कि यूटयूब अपने फैक्ट चेकिंग पार्टनर्स की मदद से उस वीडियो से जुड़ी अतिरिक्त जानकारियों को भी हाइलाइट करेगा।

सोशल मीडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये पॉप-अप नोटिफिकेशन किसी एक विडियो के बजाय सर्च रिजल्ट पेज पर आएंगे। हालांकि इसके बाद भी गलत जानकारी वाले विडियो यूट्यूब के सर्च रिजल्ट्स में दिखाई दे सकते हैं, लेकिन यूट्यूब अपने यूजर्स को यहां एक डिस्क्लेमर देकर उन्हें जानकारी देगा कि वह अपने प्लैटफॉम पर गलत जानकारियों को रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है।

यूटयूब के करोड़ो यूजर्स हैं जिसके कारण वे भारत का बससे बड़ा ब्रांड बन गया है। यूटयूब अपने नए फीचर को हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं के लिए टेस्ट कर रहा है।

भारत में यूट्यूब इन पैनल्स के लिए करीब आधा दर्जन वेरिफाइड फैक्ट चेकिंग सर्विसेज से जानकारी लेने के बारे में सोच रहा है। फैक्ट चेक करने वाली इन कंपनियों में से ज्यादातर कंपनियां भारत में होने वाले आम चुनावों से पहले फेक न्यूज को रोकने के लिए फेसबुक के साथ भी काम कर रही हैं। यूट्यूब भारत के बाद अपने इस फीचर को दुनिया के और देशों के लिए भी रोल-आउट करेगा। हालांकि यह कब तक किया जाएगा इस बारे में यूट्यूब की तरफ से कोई ऑफिशल जानकारी नहीं दी गई है।

Read Also -

गर्लफ्रेंड को ‘Hi’ भेजने से पहले ध्यान दें! कोई तो पढ़ रहा है आपकी Fb मैसेंजर Chats?

फ्री में 100 मोबाइल मुफ्त दे रहा Redmi, फिर क्यों लटका है भारतीय ग्राहकों का मुंह?


BY : Abdul Mannan




Loading...




Loading...