खेल - 18वें एशियाई खेलों में भारतीय खिलाडियों का शानदार प्रदर्शन जारी, नीरज का गोल्ड तो धरुन, सुधा और नीना की चांदी

18वें एशियाई खेलों में भारतीय खिलाडियों का शानदार प्रदर्शन जारी, नीरज का गोल्ड तो धरुन, सुधा और नीना की चांदी



Posted Date: 27 Jul 2018

28
View
         

जकार्ता। एशियन गेम्स 2018 में भारत के एथलीट पोडियम पर खड़ा होने के लिए जी जान लगा रहे हैं। अभी तक भारतीय दल को 8 गोल्ड, 13 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज के साथ कुल 41 मैडल मिल चुके है। पदक तालिका में भारत फिलहाल 9वें स्थान पर है।

नौवा दिन भारत के लिए बहुत ही शानदार जा रहा है। खेलो की शुरुआता होते ही भारतीय स्टार शटलार ने महिला एकल प्रतियोगिता में इतिहास रचते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया। सिंधु ने जापान की अकाने यामागुची को 21-17, 15-21, 21-10 से हराया। वहीँ दिन में हॉकी में भारतीय महिलाओं ने कमाल करते हुए थाईलैंड को 5—0 से हराया।

जानिए आज किस खिलाड़ी ने जीता मैडल..

एथलेटिक्स - सुधा को 3000 मीटर स्टीपलचेज में रजत

भारत की महिला धावक सुधा सिंह ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा के फाइनल में रजत पदक पर कब्जा जमाया। सुधा ने नौ मिनट 40.03 सेंकेंड में दूरी तय करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया।

2010 की एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाली सुधा एक समय स्वर्ण पदक की दौड़ में थी लेकिन बहरीन की विनफ्रेड यावी ने आखिरी समय में सुधा को पीछे छोड़ दिया। विनफ्रेड ने नौ मिनट 36.52 सेकेंड का समय निकालते हुए स्वर्ण पदक जीता।

बैडमिंटन - सायना ने दिलाया कांस्य

महिला एकल बैडमिंटन में भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल सेमीफाइनल में हार गईं और इस कारण उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। सायना को महिला एकल के सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की खिलाड़ी ताई जु यिंग ने सीधे गेमों में 21-17, 21-14 से मात दी।

एथलेटिक्स - धरुण ने 400 मीटर बाधा दौड़ में जीता रजत पदक भारत के धरुण अय्यासामी ने पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा के फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए रजत पदक पर कब्जा किया। सोमवार को हुई फाइनल रेस में धरुण ने 48.96 सेकेंड का समय निकालते हुए दूसरा स्थान हासिल किया।

एथलेटिक्स - महिलाओं की लंबी कूद में नीना ने जीता रजत

महिलाओं की लंबी कूद स्पर्धा में नीना वरकिल दूसरे पायदान पर रहीं। नीना ने सोमवार को हुए फाइनल में 6.51 मीटर के साथ रजत पदक अपने नाम किया।

फाइनल में नीना ने दमदार शुरुआत की और पहले प्रयास में 6.41 मीटर की कूद लगाई। दूसरे और तीसरे प्रयास में उन्होंने 6.40 और 6.50 मीटर की दूरी तय की जबकि पांचवें प्रयास में उन्होंने 6.51 मीटर की कूद लगाई। अगले दो प्रयासों में वह 6.46 और 6.50 मीटर की ही दूरी तय कर पाईं।

भालाफेंक - नीरज ने भारत को दिलाया आज का पहला स्वर्ण

भारत के ध्वजावाहक रहे नीरज चोपड़ा ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। नीरज ने अपनी सर्वश्रेष्ठ थ्रो 88.06 मीटर की फेंकी और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। नीरज ने यह सोने का तमगा पांच में से दो प्रयासों में विफलता के बाद भी हासिल किया। यह भारत का नौवें दिन का पहला स्वर्ण पदक है।

नीरज ने अपने पहले प्रयास में 83.46 मीटर की थ्रो फेंकी। वहीं उनका दूसरा प्रयास फाउल हो गया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 88.06 मीटर की थ्रो फेंक अपना स्वर्ण पक्क कर लिया था और हुआ भी यही। उनकी इस थ्रो के बाद कोई भी खिलाड़ी उनके आस-पास नहीं भटक सका।


BY : ANKIT SINGH


Loading...





Loading...
Loading...