टेक्नोलॉजी - आप भी आईफोन यूजर हैं तो सावधान क्योंकि ये IOS ऐप कर रहे हैं आपकी जासूसी

आप भी आईफोन यूजर हैं तो सावधान क्योंकि ये IOS ऐप कर रहे हैं आपकी जासूसी



Posted Date: 09 Feb 2019

3733
View
         

सैन फ्रांसिस्को। आईओएस के कई लोकप्रिय एप्स यूजर के स्क्रीन टैप्स और स्वाइप्स की रिकार्डिग बिना उन्हें सूचित किए करते पाए गए हैं, जिनमें एक्सपीडिया, एयर कनाडा, होटल्स डॉट कॉम, और हॉल्सिटर समेत कई एप्स शामिल हैं, जबकि एप्पल ने हमेशा खुद को सुरक्षा और निजता के चैंपियन के रूप में पेश किया है।

टेकक्रंच की गुरुवार की रिपोर्ट में कहा गया, कई लोकप्रिय आईफोन एप्स, जिसमें होटेलियर्स, ट्रैवल साइट्स, एयरलाइंस, सेल फोन कैरियर्स, बैंक और फाइनेंसियर्स शामिल हैं, वे बिना यूजर से पूछे या बताए, यह जानकारी गुपचुप तरीके से इकट्ठा कर रहे हैं कि आप किस प्रकार से अपने एप का इस्तेमाल करते हैं। इससे भी बदतर यह है कि इनमें से कुछ एप कुछ निश्चित चीजों को छुपाने के लिए बने हैं, लेकिन ये संवेदनशील डेटा को अनजाने में उजागर कर रहे हैं। एबरक्रोमबी एंड फिच, होटल्स डॉट कम और सिंगापुर एयरलाइन्स जैसे एप्स ग्लासबॉक्स का भी प्रयोग करते हैं, जिससे डेवलपर्स एप्स में 'सेसन रिप्ले' प्रौद्योगिकी को डालते हैं। यह प्रौद्योगिकी डेवलपर्स को यूजर के एप इस्तेमाल करने की सारी जानकारी रिकार्ड कर मुहैया कराती है। यह जानकारी इसलिए इकट्ठा की जाती है, ताकि पता लगाया जा सके कि यूजर्स एप का किस तरह इस्तेमाल करते हैं, ताकि यूजर्स को और अच्छी तरह जोड़े रखने के लिए एप में सुधार किया जाए।

ज्ञात हो कि पिछले साल चीन की एक अदालत द्वारा एप्पल के खिलाफ क्वालक्वॉम को आदेश दिए जाने के बाद अधिकतर आईफोन मॉडलों के आयात और ब्रिकी पर प्रतिबंध लगा दिया था।

32MP सेल्फी कैमरा वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन पेश करेगी Vivo, लांच डेट फिक्स

क्वालक्वॉम ने भी यह दावा किया था कि एप्पल ने आईफोन 6एस, आईफोन 6एस प्लस, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स में उसके दो पेटेंट का उल्लंघन किया है। क्वालक्वॉम के मुताबिक, पेटेंट लोगों को फोन पर तस्वीरों को एडिट और रिसाइज करने और टचस्क्रीन का प्रयोग एप को प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं।

अब नेटवर्क न होने पर भी कर सकेंगे Call, बस डाउनलोड करना होगा ये ऐप


BY : ANKIT SINGH




Loading...




Loading...