राष्ट्रीय - JEE और NEET के छात्रों को बड़ी राहत, 2019 से मिलेगी मुफ्त सरकारी कोचिंग

JEE और NEET के छात्रों को बड़ी राहत, 2019 से मिलेगी मुफ्त सरकारी कोचिंग



Posted Date: 30 Aug 2018

22
View
         

नई दिल्ली। JEE और NEET के लिए जो स्टूडेंट्स फ्री कोचिंग करना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर हैं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही अपने 2,697 टेस्ट प्रैक्टिस सेंटरों को टीचिंग सेंटरों में तब्दील करने जा रही है। इनमें जेईई और नीट जैसी परीक्षाओं के लिए छात्रों को मुफ्त कोचिंग दी जाएगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक प्रैक्टिस सेंटर्स 8 सितंबर से अपना काम शुरू कर देंगे। अधिकारियों ने बताया कि हमारी योजना यह है कि हम प्रैक्टिस सेंटर्स को टीचिंग सेंटर्स में बदल रहे हैं। यह टीचिंग सेंटर्स किसी तरह की फीस नहीं लेंगे जिससे ऐसे छात्रों को बहुत मदद मिलेगी, जो प्रतिभावान तो हैं लेकिन प्राइवेट कोचिंग नहीं ले सकते हैं।

यह भी पढ़े- RBI रिपोर्ट- अभी नहीं मिलेगी डूबे कर्ज की समस्या से निजात, 2018-19 में और बढ़ेगा NPA

सूत्रों के मुताबिक पहली कड़ी में एनटीए JEE-Main के लिए उम्मीदवारों को जनवरी में मॉक टेस्ट देने की अनुमति देगी। इस सुविधा का लाभ ग्रामीण और अर्द्ध शहरी क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा।

फिलहाल ये केंद्र आठ सितंबर से एक मॉक टेस्ट की शुरूआत करेंगे जिसके लिए नामांकन एक सितंबर को शुरू हो जाएगा। यह मॉक टेस्ट जनवरी में होने वाली विभिन्न क्षेत्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे नेट, नीट आदि के लिए होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन एनटीए की वेबसाइट या एप से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेफेसबुक ने लांच किया लेटेस्ट वीडियो प्लेटफार्म, कर देगा सबकी छुट्टी


BY : ANKIT SINGH


Loading...





Loading...
Loading...