राष्ट्रीय - बस 6 माह, हाईटेक और स्मार्ट होगी भारतीय रेल, हर स्टेशन बनेगा ‘डिजिटल’

बस 6 माह, हाईटेक और स्मार्ट होगी भारतीय रेल, हर स्टेशन बनेगा ‘डिजिटल’



Posted Date: 29 Aug 2018

21
View
         

नई दिल्ली। मोदी सरकार अब देश में सभी ट्रनों को हाईटेक करने के साथ-साथ हर एक रेलवे स्टेशन को भी स्मार्ट बनाने की दिशा में तेजी पकड़ना चाहती है। इसी उद्देश्य की पूर्ती के लिए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने संभावना जताई है कि करीब छह से आठ माह के भीतर सभी रेलवे स्टेशनों को हाईटेक और स्मार्ट बना दिया जाएगा। साथ ही ट्रेनों की आवाजाही में होने वाली समय की देरी पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि रेलवे विद्युतीकरण की दिशा में भी काम कर रहा है, जिससे सालाना दो अरब डॉलर की बचत होगी। इस राशि का बोझ भी यात्रियों पर ही पड़ता है। रेलमंत्री ने कहा कि कुशल रेलवे होने के साथ हम गरीबों पर बोझ नहीं बनना चाहते।

खबरों के मुताबिक़ भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) की ओर से आयोजित 'स्मार्ट रेलवे सम्मेलन' में बोलते हुए गोयल ने देश के दूर-दराज हिस्सों में हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत पर जोर देते हुए करीब छह हजार रेलवे स्टेशन के छह से आठ महीनों में वाई-फाई से लैस होने की बात कही।

उन्होंने कहा, "हमारा विश्वास है कि अगर हमें डिजिटल तकनीक का अधिकतम लाभ उठाना है, तो देश के सुदूर इलाके में तकनीक की पहुंच सुनिश्चित करनी होगी।"

उन्होंने कहा कि रेलवे अपने नेटवर्क में उपलब्ध ऑप्टिकल फाइबर के अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए एक कार्यक्रम पर काम कर रहा है।

मंत्री ने कहा, "हमें उम्मीद है कि अगले छह से आठ महीने में सभी रेलवे स्टेशन, लगभग 6,000 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा होगी।"

वहीं रेलमंत्री ने ट्रेनों को समय से चलाने पर जोर दिया और कहा कि स्टेशन मास्टर की ओर से हाथ से भरी जाने वाली समय सारिणी की व्यवस्था को बंद करने की वजह से 1 अप्रैल से 28 अगस्त तक रेलों का समय पालन 73-74 फीसदी तक सुधर गया है।

यह भी पढ़ें : करुणानिधि के बाद बिगड़ी उनकी पत्नी की सेहत, अस्पताल में भर्त

उन्होंने कहा, "हम हर इंजन पर जीपीएस लगाने की दिशा में काम कर रहे हैं, ताकि हर रेल की वास्तविक समय में जानकारी मोबाइल फोन पर मिल सके।"

रेलमंत्री ने आगे कहा, "हम स्मार्ट परियोजनाओं को लागू करने पर ध्यान दे रहे हैं। हमने स्मार्ट तरीके से सोचना, योजना बनाना और काम करना शुरू कर दिया है। मेरा मानना है कि यही वो बदलाव है, जो आपने पिछले चार साल में महसूस किया है।"

यह भी पढ़ें : ‘आप’ से अलग हुए आशुतोष ने केजरीवाल को दिखाया आईना, कही ये बड़ी बात


BY : Ankit Rastogi


Loading...





Loading...
Loading...