कारोबार - 19 करोड़ पैन कार्ड धारकों को लग सकता है झटका, हो सकता है PAN रद्द, जानें क्यों?

19 करोड़ पैन कार्ड धारकों को लग सकता है झटका, हो सकता है PAN रद्द, जानें क्यों?



Posted Date: 08 Feb 2019

3787
View
         

नई दिल्ली। स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की समय सीमा काफी करीब आ गई है, बावजूद इसके अब तक सिर्फ 50 फीसदी पैन कार्ड होल्डरों ने अपने आधार को पैन से जोड़ा है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने हाल ही में बताया कि अब तक 42 करोड़ पैन आवंटित किये गये हैं।

19 करोड़ पैन कार्ड हो सकते हैं रद्द

इनमें से 23 करोड़ लोगों ने ही पैन से आधार जोड़ा है और 19 करोड़ पैन कार्ड होल्डर्स को अभी बायोमैट्रिक पहचान कराना है। यानी इन पैन धारकों के कार्ड पर खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने बताया कि पैन कार्ड को आधार से जोड़ने से हमें यह पता चलेगा कि किसी के पास नकली पैन तो नहीं। अगर इसे आधार से नहीं जोड़ा गया तो हम पैन रद्द भी कर सकते हैं।

31 मार्च है पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख

सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसले के तहत आधार से पैन को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। अदालत ने पैन और आधार को जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च निर्धारित की है। ऐसे में  अगर ऐसा नहीं किया तो इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल कर पाएंगे।

दरअसल, लिंकिंग से आईटी विभाग टैक्सपेयर के खर्च करने का तरीका और अन्य जानकारियां आसानी से पता कर सकेगा। कई अन्य एजेंसियों के आधार से जुड़े होने की वजह से यह भी पता चल सकेगा कि समाज कल्याण योजनाओं का लाभ सही लोगों को मिल रहा है या नहीं। इसके अलावा 2.5 लाख से ज्यादा के ट्रांजेक्शन और बिजनेस या पेशेवर कारोबार के लिए भी पैन जरूरी है।

ऐसे कराएं पैन को आधार से लिंक

अगर आपने अब तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो मैसेज के जरिए यह काम कर सकते हैं। आईटी डिपार्टमेंट के मुताबिक, 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है। इसके अलावा www.incometaxindiaefilling.gov.in पर भी आधार कार्ड लिंक करा सकते हैं।


BY : shashank pandey




Loading...




Loading...