आजमगढ़ - 11 फरवरी से शुरु हो रही मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं, नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए शासन ने कसी कमर

11 फरवरी से शुरु हो रही मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं, नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए शासन ने कसी कमर



Posted Date: 08 Feb 2019

3272
View
         

आज़मगढ़। 11 फरवरी से आरंभ हो रही मदरसा बोर्ड की परीक्षा के लिए जिले में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं जो जनपद के 16 परीक्षा केंद्रो पर दो पालियों में होंगी। पहली पाली की परीक्षा प्रातः 8:00 से 11:00 एवं दूसरी पाली की परीक्षा 2:00 से 5:00 बजे तक चलेंगी। यह परीक्षा हाईस्कूल से लेकर स्नातकोत्तर स्तर की होती है, जिसमें मुंशी/मौलवी /आलिम/कामिल एवं फाजिल की परीक्षायें होंगी। 

परीक्षाओं को नकल विहीन, शुचितापूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जनपद को 1 सेक्टर में बांटा गया है एवं यूपी बोर्ड के सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती मदरसा बोर्ड के परीक्षा केन्द्रों में उन्ही क्षेत्रों में की गयी है, जहां वे यूपी बोर्ड में सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी करेंगे। उक्त के अतिरिक्त प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के प्रधानाचार्य केन्द्र व्यवस्थापक के रूप में एवं अनुदानित मदरसों के प्रधानाचार्य अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक के रूप में लगाये गये हैं, इसके साथ-साथ प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 01 पर्यवेक्षक लगाये गये हैं।

जनपद मे कुल 16 परीक्षा केन्द्रों में 11 माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालय हैं, जबकि 05 मदरसों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। यह परीक्षाएं शासन के निर्देशानुसार पूर्ण रूप से यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के तर्ज पर ही होनी है, जिसमें प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा केन्द्र वाले विद्यालय का 01 शिक्षक तथा मदरसों द्वारा नामित 01 शिक्षक प्रत्येक कक्ष में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करेंगे। सम्पूर्ण परीक्षा सीसी टीवी कैमरा एवं वाईस रिकार्डर से कवर रहेंगी, जिसका निरीक्षण सेक्टर मजिस्ट्रेटगण एवं सचल दल प्रभारी द्वारा कभी भी किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें.. आज़मगढ़ की शान माने जाने वाले शायर कैफी आज़मी की शख्सियत से रुबरु होगी दुनिया

कक्ष निरीक्षक के रूप में जनपद के अनुदानित मदरसों के लगभग 150 शिक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी है, जिनके द्वारा परीक्षा ड्यूटी किया जाना अनिवार्य है। उन्होने बताया है कि परीक्षा केन्द्र में लगाये गये सेक्टर मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक एवं अतिरिक्त/सह केन्द्र व्यवस्थापक की एक आवश्यक बैठक 06 फरवरी 2019 को 12:00 बजे से जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत है, जिसमें समस्त की उपस्थिति अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें.. लोकसभा चुनाव 2019 : भतीजे को मात देने के लिए शिवपाल ने तैयार की रणनीति, अखिलेश के लिए कड़ी चुनौती


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...