अंतरराष्ट्रीय - अमेरिकी NSA बोले- किम से तीसरी शिखर वार्ता को तैयार हैं राष्ट्रपति ट्रंप

अमेरिकी NSA बोले- किम से तीसरी शिखर वार्ता को तैयार हैं राष्ट्रपति ट्रंप



Posted Date: 11 Mar 2019

10
View
         

वॉशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बोल्टन ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के साथ तीसरी शिखर बैठक करने के लिए तैयार हैं।

बोल्टन ने एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा वह (ट्रंप) तीसरी शिखर बैठक के लिए तैयार हैं। हालांकि, अभी कुछ भी तय नहीं किया गया हैस लेकिन वह फिर से वार्ता करने के लिए तैयार हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि परमाणु निरस्त्रीकरण का उत्तर कोरिया पर भी शानदार प्रभाव पड़ेगा, जिसके लिए वह किम जोंग उन को राजी करने का प्रयास कर रहे हैं।

शुक्रवार को सार्वजनिक की गई नई सैटलाइट तस्वीरों से दिखा कि उत्तर कोरिया फिर से परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है। इस बारे में पूछे जाने पर बोल्टन ने कहा, ‘मैं इस बारे में कुछ नहीं कहना चाहता। हमने उत्तर कोरिया में यह काफी देखा है। हम लगातार यह देखते रहते हैं। उत्तर कोरिया में हर समय काफी गतिविधियां होती हैं, लेकिन मैं सेटेलाइट की तस्वीरों के बारे में कोई कयास नहीं लगाऊंगा।’

शुक्रवार को सार्वजनिक की गई तस्वीरों में प्योंगयांग के बाहर उस केंद्र के पास वाहन, क्रेन और रेल कारें दिखाई दीं, जहां उत्तर कोरिया ने पहले अपनी कुछ अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों को असेंबल किया था। इस पर कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि उत्तर कोरिया एक साल बाद अपनी पहली मिसाइल लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

बोल्टन ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया की ओर से एक और परीक्षण हुआ तो ट्रंप बहुत निराश होंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने बार-बार कहा कि उन्हें लगता है कि परमाणु परीक्षण न करना और बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च न करना एक सकारात्मक संकेत होगा।

यह भी पढ़ें.. इथियोपिया विमान हादसे में चार भारतीयों की मौत जिसमें पर्यावरण मंत्रालय की सलाहकार भी शामिल

गौरतलब हो कि पिछले महीने वियतनाम में ट्रंप और किम की दूसरी शिखर वार्ता बिना किसी समझौते के अचानक समाप्त हो गई थी। इससे पहले जून 2018 को सिंगापुर में हुई दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के बाद यह साफ नहीं हो सका था कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणु परीक्षण को लेकर किसी प्रकार का समझौता हुआ है।  

यह भी पढ़ें.. नौरोबी जा रहा 157 लोगों से भरा विमान क्रैश, क्रू मेंबर्स समेत सभी यात्रियों के मरने की आशंका


BY : shashank pandey




Loading...




Loading...