राष्ट्रीय - अब व्हाट्सएप के इस नंबर से जानें कहां तक पहुंची आपकी ट्रेन, ऐसे लगेगा पता

अब व्हाट्सएप के इस नंबर से जानें कहां तक पहुंची आपकी ट्रेन, ऐसे लगेगा पता



Posted Date: 31 Aug 2018

24
View
         

नयी दिल्ली। अब आपको घर से रेलवे स्टेशन के लिए निकलने से पहले किसी नम्बर पर फोन करने या मोबाइल में कोई वेबसाइट पर ट्रेन की स्थिति देखने की जरूरत नहीं है अब आप व्हाट्सएप पर एक नम्बर से अपनी ट्रेन की स्थिति का पता लगा सकते हैं। यानी आप व्हाट्सएप पर यह जान सकते हैं कि आपकी ट्रेन अभी कहां पर है और कितनी देर में वह स्टेशन पर पहुंचेगी।

भारतीय रेलवे व्हाट्सएप पर ट्रेनों की चलने की स्थिति के बारे में जानकारी दे रहा है। रेलवे ने इसके लिए आॅनलाइन ट्रेवल कंपनी MakeMyTrip के साथ साझेदारी की है। इसमें एक नम्बर पर व्हाट्सएप करके किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति, स्टेशन पहुंचने के बारे में पता लगा सकते हैं।

बता दें व्हाट्सएप पर किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति जानने के लिए आपको इस नंबर कोे 7349389104 अपने मोबाइल में सेव करना होगा। कोई ट्रेन इस समय कहां पर है, यह जानने के लिए इस नंबर की चैट को ओपन करें और अपनी ट्रेन का नंबर इस पर मैसेज कर दें।

यह भी पढ़ें: शिवपाल यादव ने किया एलान, यूपी की 80 सीटों पर मोर्चा लड़ेगा चुनाव

आपका मैसेज जैसे ही डिलीवर होगा। आपको 10 सेकेंड के भीतर अपनी ट्रेन की पोजिशन के बारे में पता चल जाएगा। यानी, आपके व्हाट्सएप में ट्रेन की स्थिति के बारे में मैसेज आ जाएगा।

मैसेज में इस बात का ज़िक्र होगा कि अभी ट्रेन कहां है और ये कितने बजे तक आपके स्टेशन पर पहुंचेगी। आप इस बात का ध्यान रखें कि सर्वर तक आपका मैसेज तभी पहुंचेगा, जब उसमें दो ब्लू टिक आ जाएं। इसी तरह इस नंबर पर अपना पीएनआर नंबर भेजकर अपनी ट्रेन बुकिंग के डिटेल्स जान सकते हैं। यानी, आप पता कर सकते हैं कि आपकी सीट कंफर्म हुई या नहीं।

यह भी पढ़ें: फिर लटका आर्टिकल 35 ए का मामला, जनवरी में होगी अगली सुनवाई


BY : Abdul Mannan


Loading...





Loading...
Loading...