लाइफस्टाइल - बच्चों की ओवरऑल ग्रोथ के लिए ज़रुरी है ओमेगा-3, जानें कैसे पूरी होती है इसकी कमी

बच्चों की ओवरऑल ग्रोथ के लिए ज़रुरी है ओमेगा-3, जानें कैसे पूरी होती है इसकी कमी



Posted Date: 11 Feb 2019

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ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चों के मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। मस्तिष्क में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का 40% और आंख की रेटिना में 60% हिस्सा होता है। ऐसे में गर्भावस्था में ओमेगा-2 युक्त चीजों का सेवन बच्चों की आंखों और मस्तिष्क पर अच्छा असर डालता है। बच्चों में सेरेब्रल पाल्सी, ऑटिज्म और एडीएचडी जैसे रोगों का खतरा कम हो जाता है।

यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो प्राकृतिक रूप से शरीर में नहीं बनता। इसलिए इसकी पूर्ति आहार के जरिए करना जरूरी हो जाती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड को आमतौर पर ओमेगा-3 भी कहते हैं। यह पॉली-अनसैचुरेटेड वसा का रूप है, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है।  यह शरीर में मौजूद कोशिकाओं की झिल्ली या बाहरी परत (सेल मेम्ब्रेन) का अभिन्न हिस्सा है। यह शाकाहारी व मांसाहारी दोनों स्रोतों से आसानी से मिल जाता है। 

आमतौर पर ओमेगा-3 तीन तरह का होता है। एएलए, मुख्य रूप से वनस्पति से मिलता है। डीएचए, मुख्यत: समुद्री भोजन से मिलता है। इपीए,  मांसाहार से मिलता है। 

ओमेगा-3 का अच्छा स्रोत है अलसी। एक चम्मच अलसी के बीज में 1597 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसमें ओमेगा-3 के अलावा विटामिन ई और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। 

सोयाबीन में ओमेगा-3 व ओमेगा 6 फैटी एसिड होता है। इसकी 100 ग्राम मात्रा से ओमेगा 3 की लगभग 1443 मिलीग्राम जरूरत पूरी हो जाती है। यह सोयाबीन, प्रोटीन, विटामिन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है। 

100 ग्राम फूलगोभी से करीब 37 मिलीग्राम ओमेगा-3 मिलता है। इसमें मैग्नीशियम, नियासिन व पोटैशियम भी होता है।

एक अंडे से करीब 225 मिलीग्राम फैटी एसिड मिलता है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही अंडा खाएं। 

इनके अलावा सूखे मेवे, मूंगफली, सूरजमुखी, सरसों के बीज, अंकुरित अनाज, टोफू,  बीन्स, शलजम, हरी पत्तेदार सब्जियां, रसभरी, मछली व गाय के दूध में ओमेगा-3 पाया जाता है। 

ओमेगा-3 की मात्रा व्यक्ति के वजन पर निर्भर करती है। ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर पर मोटापा बढ़ता है। स्वस्थ व्यक्ति को दिन में इसकी 4 ग्राम खुराक लेनी चाहिए।  


BY : Saheefah Khan




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