राष्ट्रीय - वृन्दावन: गरीब बच्चों के कार्यक्रम में बोले मोदी- 'विकसित देश के लिए पोषित बचपन का होना जरूरी'

वृन्दावन: गरीब बच्चों के कार्यक्रम में बोले मोदी- 'विकसित देश के लिए पोषित बचपन का होना जरूरी'



Posted Date: 11 Feb 2019

2967
View
         

वृन्दावन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब स्कूली बच्चों को खाना परोसने के लिए वृंदावन में आयोजित एक कार्यक्रम में पहुंचे। यहां उन्होंने बच्चों को पोषक भोजन मिलने की आवश्यकता पर जोर दिया। साथ ही कहा कि हमारी सरकार ने बचपन को मजबूत सुरक्षा चक्र देने का काम किया है।

वृंदावन के अक्षय पात्र फाउंडेशन के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने लाखों गरीब बच्चों को भोजन उपलब्ध करने के लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन को साधुवाद और शुभकामनाएं दी। मोदी ने गीता के श्वलोक का उदाहण देते हुए कहा कि जो दान कर्तव्य समझकर उचित समय और योग्य व्यक्ति को दिया जाता है, उसे सात्विक दान कहते हैं।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि जैसे मजबूत इमारत के लिए नींव का ठोस होना जरूरी वैसे ही अच्छे भविष्य के लिए पोषित बचपन का होना जरूरी है। और वृंदावन फाउंडेशन इस काम में बहुत ही अतुलनिय योगदान दे रहा है।

मोदी ने आगे कहा कि गंदगी बच्चों के लिए घातक सिद्ध होती है। पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को डायरिया से सबसे ज्यादा खतरा होता है। स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से हमने इस बीमारी को खत्म करने का बीड़ा उठाया है। स्वच्छ भारत मिशन से टॉयलेट के उपयोग से ही करीब तीन लाख लोगों का जीवन बच सकता है। साफ सफाई की ये ताकत है जो गरीब को बिना किसी खर्च के जीवनदान दे रहा है।

पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने बचपन के आस-पास मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया है। इस सुरक्षा के तीन पहलू हैं - खानपान, टीकाकरण और स्वच्छता। पीएम ने बच्चों के परिवेश की साफ सफाई पर बोल दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने टीकाकरण अभियान को मिशन मोड में चलाने का फैसला किया। मिशन इंद्रधनुष से देश में लगभग 3 करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। जिस गति से काम हुआ है, उससे तय है कि सम्पूर्ण टीकाकरण का हमारा लक्ष्य अब दूर नहीं है। मिशन इंद्रधनुष को दुनियाभर में सराहा जा रहा है। पिछले दिनों एक मशहूर मेडिकल जनरल ने मिशन इंद्रधनुष को दुनिया के 12 बेस्ट प्रैक्टिसेज में चुना है।

बता दे कि यह कार्यक्रम अक्षय पात्र फाउंडेशन के द्वारा गरीब बच्चों को 300 करोड़वीं थाली परोसे जाने के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया। 3 अरबवीं थाली के प्रतीक स्वरूप प्रधानमंत्री मोदी करीब 20 बच्चों को भोजन परोसेंगे।

 

पेट्रोटेक उद्घाटन पर बोले मोदी, 5 साल में 55 से बढ़ाकर 90 फीसदी तक पहुंचाया LPG कनेक्शन

 


BY : ANKIT SINGH




Loading...




Loading...