राष्ट्रीय - आतंक की जड़ें उखाड़ने के लिए पीएम मोदी ने किया इस हिन्दू राष्ट्र का रुख, 7 देशों के साथ होगी ये महत्वपूर्ण बैठक

आतंक की जड़ें उखाड़ने के लिए पीएम मोदी ने किया इस हिन्दू राष्ट्र का रुख, 7 देशों के साथ होगी ये महत्वपूर्ण बैठक



Posted Date: 30 Aug 2018

20
View
         

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पड़ोसी देश नेपाल पहुंचे हैं। काठमांडू में उनका दो दिन का दौरा है। यहां वे ख़ास तौर पर बे ऑफ बंगाल फॉर मल्टीसेक्टोरल टेक्नीकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन (बिम्सटेक) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि बिम्सटेक की इस चौथी बैठक में आतंकवाद एक प्रमुख मुद्दा हो सकता है। इस विषय पर बिम्सटेक के सात देश आपस में सलाह मशवरा करेंगे। वहीं इस बैठक के इतर पीएम मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ पशुपति नाथ मंदिर परिसर में नेपाल भारत मैत्री धर्मशाला का उदघाटन भी करेंगे।

खबरों के मुताबिक़ बिम्सटेक की इस चौथी बैठक में बातचीत का एजेंडा सुरक्षा और आतंकवाद हो सकता है। आपसी संपर्क और आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हो सकती है। बिम्सटेक की बैठक के इतर मोदी बिम्सटेक नेताओं से भी चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री रहने के दौरान मोदी का ये चौथा नेपाल दौरा है।

वहीं मोदी ने कहा, "नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मिलाकात अहम होगी। इसमें मई 2018 के बाद से द्विपक्षीय रिश्तों में कितनी प्रगति हुई, इस पर चर्चा होगी।

बिम्सटेक समिट में जाने का मकसद भारत के पड़ोसी और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के साथ मजबूत रिश्ते बनाना है। बैठक में बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में आपसी सहयोग, शांति और व्यापार बढ़ाने पर जोर रहेगा।

वहीं नेपाल दौरे के दौरान पीमे मोदी और ओली के पशुपति नाथ मंदिर परिसर में नेपाल भारत मैत्री धर्मशाला का भी उद्घाटन करने की बात भी सामने आई है।

यह भी पढ़ें : स्टंट के मामले में टाइगर श्राॅफ से कम नहीं दिशा पटानी, देखे वीडियो

बता दें बिम्सटेक की दो दिन की बैठक 30-31 अगस्त को होनी है। इसके सात सदस्य देश हैं जिसमें भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड, श्रीलंका, भूटान और नेपाल शामिल हैं। बिम्सटेक में दुनिया की 22% आबादी आती है और इसकी जीडीपी 2.8 ट्रिलियन डॉलर है।

यह भी पढ़ें : इस शख्स ने 'मोमो चैलेंज' की रिक्वेस्ट से किया इनकार तो मिली जान से मारने की धमकी


BY : Ankit Rastogi


Loading...





Loading...
Loading...