राष्ट्रीय - पत्रकारों पर मेहरबान हरयाणा सरकार, हर महीने मिलेगा इनता पेंशन, कैबिनेट से मिली हरी झंडी

पत्रकारों पर मेहरबान हरयाणा सरकार, हर महीने मिलेगा इनता पेंशन, कैबिनेट से मिली हरी झंडी



Posted Date: 08 Feb 2019

5480
View
         

चंडीगढ़। शुक्रवार को पंजाब की कबिनेट बैठक संपन्न हुई। जिसमे कई अहम मुद्दों पर बात की गई। मीटिंग में जो सबसे बड़ा ऐलान किया है वो है मान्यता प्राप्त वरिष्ठ पत्रकारों को हर महीने पेंशन देने का। इसके अलावा कर्मचारियों को 6 फीसदी महंगाई भत्ता व ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के लिए 4521 नए पदों काे बनाने को लेकर मंजूरी दे दी गई है। देने का ऐलान किया गया।

बता दे कि कैबिनेट ने पत्रकार पेंशन स्कीम को भी हरी झंडी दे दी है। इस स्कीम के तहत पंजाब में मान्यता प्राप्त वरिष्ठ पत्रकार 12 हजार रुपए पेंशन के हकदार होंगे। पंजाब में काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को 6 फीसदी महंगाई भत्ता देने को भी मंजूरी दे दी गई है ।

महंगाई भत्ते की किस्त को 1 फरवरी 2019 से लागू माना जाएगा। कैबिनेट में लिए गए एक अन्य निर्णय के मुताबिक पंजाब में विधायकों को हर साल जनवरी में संपत्ति का ब्यौरा भी देना होगा।

अवैध निर्माण के वन टाइम सेटलमैंट के लिए अमृतसर वॉल्ड सिटी एक्ट 2016 के संशोधन को भी बैठक में मंजूरी दे दी गई है ।

आपको बता दे कि सरकार ने पत्रकारों के लिए पेंशन योजना का जो ऐलान किया है उसका नाम ‘आचार्य बालशास्त्री जंभेकर सन्मान योजना’ नाम दिया गया है। यह ‘शंकरराव चवाण सुवर्णा महोत्सवी पत्रकार कल्याण निधि’ द्वारा लागू की जाएगी। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने पिछले वर्ष 15 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया था।

इन पत्रकारों को मिलेगा पेंशन

इसके तहत अखबारों व अन्य मीडिया के वर्किंग जर्नलिस्ट, फोटोग्राफर, संपादक सहित स्वतंत्र पत्रकार पेंशन पाने के योग्य होंगे जिनकी उम्र 60 वर्ष या अधिक हो चुकी है और वे इस पेशे में 30 वर्ष पूरे कर चुके हों।

वरिष्ठ पत्रकारों के लिए दस वर्ष से अधिस्वीकृत होने के साथ यह भी जरूरी होगा कि पत्रकारिता के अलावा उनकी आय का अन्य कोई स्रोत नहीं हो और वे कर्मचारी भविष्य निधि के अलावा कहीं से भी पेंशन प्राप्त नहीं कर रहे हों। एक शर्त यह भी है कि पेंशन के लिए आवेदन करने वाले को आयकर दाता नहीं होना चाहिए। पेंशन संबंधित पत्रकार के जीवित रहने तक ही दी जाएगी।

चोरी के फोन में सोशल मीडिया का इस्तेमाल पहुंचा सकता है जेल, जानिए कैसे


BY : ANKIT SINGH




Loading...




Loading...