राष्ट्रीय - पेट्रोटेक उद्घाटन पर बोले मोदी, 5 साल में 55 से बढ़ाकर 90 फीसदी तक पहुंचाया LPG कनेक्शन

पेट्रोटेक उद्घाटन पर बोले मोदी, 5 साल में 55 से बढ़ाकर 90 फीसदी तक पहुंचाया LPG कनेक्शन



Posted Date: 11 Feb 2019

3409
View
         

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में तीन दिवसीय पेट्रोटेक प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पेट्रोटेक प्रदर्शनी में शामिल होने वाली कंपनियों और विभिन्न देशों के प्रतिनधियों को भी संबोधित किया।

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि भारत विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती 6वीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। उन्होने कहा कि भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर सबसे बड़ा ऊर्जा का उपयोग करने वाला देश है। पिछले 4 सालों में बिजली को हर गांव तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत ने ऊर्जा के क्षेत्र में जिस तरह से काम कर रहा है उससे हमें इसमें लीड मिली है।

लोगों को स्वच्छ उर्जा मिले यह भारत का लक्ष्य- मोदी

मोदी ने कहा कि भारत का लक्ष्य है कि लोगों को स्वच्छ ऊर्जा मिले, जिसके लिए उज्जवला योजना काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सौर्य ऊर्जा और अक्षय ऊर्जा में बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा का माहौल है। क्लाइमेट परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए सभी देश एक साथ आ रहे हैं। भारत में करोड़ों लोगों के पास आज भी बिजली नहीं है और खाना बनाने के लिए गैस भी नहीं है। सभी को स्वच्छ और रीजनेबल ईंधन भेजने का प्रयास किया जा रहा है। एनर्जी प्लानिंग की तरफ हमने कई कदम उठाए हैं।

5 साल में 55 से बढ़ाकर 90 फीसदी लोगों तक पहुंचाया LPG - प्रधानमंत्री

पीएम ने कहा कि लक्ष्य के तहत हमने सभी घरों में बिजली पहुंचाई है, इससे भारत की रैंक सुधरी है। एलईडी से ऊर्जा की बचत हुई है और खर्च कम हुआ है। पिछले 3 साल में 64 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि 5 साल पहले 55 फीसद लोगों पर एलपीजी था अब 90 फीसद लोगों पर एलपीजी कनेक्शन है।

यह भी पढ़ें.. कुंभ में दिखा अनोखा नजारा, दुनिया में हिंदू धर्म के प्रचार के लिए इन विदेशियों ने उठाया यह कदम

वर्तमान सरकार के प्रयास में देश मे हालात सुधरे हैं। हमारी सरकार ने गांव-गांव तक बिजली पहुंचायी, इस साल हमारा लक्ष्य 100 प्रतिशत गांवों में बिजली पहुंचाने का है। हमने देशभर में एलईडी बल्ब बांटे जिसमें 70 हजार करोड़ रुपए का खर्च आया। कार्यक्रम में शामिल होने के बाद मोदी व योगी एक साथ हेलीकॉप्टर से मथुरा के लिए रवाना होंगे।

यह भी पढ़ें.. जम्मू-कश्मीर : उरी आर्मी कैंप के पास दिखे संदिग्ध, फायरिंग के बाद सैन्य अलर्ट, सर्च ऑपरेशन जारी


BY : shashank pandey




Loading...




Loading...