राष्ट्रीय - 17वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया शुरू, मोदी कैबिनेट ने राष्ट्रपति को भेजा चुनाव की तारीखों का नोटिफिकेशन

17वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया शुरू, मोदी कैबिनेट ने राष्ट्रपति को भेजा चुनाव की तारीखों का नोटिफिकेशन



Posted Date: 13 Mar 2019

11
View
         

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 17वीं लोकसभा के गठन के लिए चुनाव प्रक्रिया को शुरू करने की अधिसूचना को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने अधिसूचना को मंजूरी दी।

लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में आयोजित होंगे। सभी 543 निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव की मतगणना 23 मई को होगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न चरणों में होने वाले चुनाव के लिए अधिसूचनाओं पर राष्ट्रपति की मंजूरी की सिफारिश की गयी। निर्वाचन आयोग (ईसी) ने 10 मार्च को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी और लोकसभा चुनाव की तारीखों को अधिसूचित करने के लिए कानून मंत्रालय को अनिवार्य सिफारिश भेजी थी।

जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 14 के अनुसार, निर्वाचन आयोग सरकार को अपनी सिफारिश भेजता है और सरकार राष्ट्रपति से चुनाव की तारीखों की अधिसूचना पर मंजूरी देने का अनुरोध करती है। चुनाव आयोग की सिफारिशों के आधार पर कानून मंत्रालय केंद्रीय मंत्रिमंडल के लिये प्रस्ताव तैयार करता है, जो विभिन्न चरणों में होने वाले चुनावों के लिए राष्ट्रपति से अधिसूचना की मंजूरी की सिफारिश करता है।

आयोग की सिफारिश में सभी संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों की विस्तृत जानकारी के साथ मतदान की तारीखों और अधिसूचना कब जारी की गयी है, इसकी जानकारी होती है। अधिसूचना जारी होते ही 17वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

उड्डयन मंत्रालय का बड़ा फैसला, यात्रियों की सुरक्षा के लिए रोका बोइंग 737-मैक्स विमान का परिचालन


BY : Ankit Singh




Loading...




Loading...