राष्ट्रीय - RBI ने फिर बदला रुपए का रंग-रूप, अब कुछ इस अंदाज में जारी हुआ सबसे ज्यादा डिमांड वाला ये ख़ास नोट

RBI ने फिर बदला रुपए का रंग-रूप, अब कुछ इस अंदाज में जारी हुआ सबसे ज्यादा डिमांड वाला ये ख़ास नोट



Posted Date: 01 Sep 2018

40
View
         

नई दिल्ली। सरकार द्वारा नोटबंदी का फैसला लिए जाने के बाद से लगातार नोटों में परिवर्तन किया जा रहा है। पहले मार्केट से एक हजार के नोट बंद कर उसकी जगह दो हजार के नए नोट लाए गए। वहीं पांच सौ व दौ सौ रुपए के नए नोट भी लांच किए गए। ऐसे में अब आरबीआई ने सौ रुपए के नोट को भी बदलने का फैसला कर लिया है। जिसके चलते आरबीआई के द्वारा अपने स्टॉफ को सौ रुपए के नए नोट बांट दिए गए हैं। वहीं एसबीआई की मुख्य शाखा में भी इन नए नोटों की करेंसी भेज दी गई है। आम जनता तक ये सौ रुपए का नया नोट अगले सप्ताह मंगलवार तक आने की उम्मीद जताई जा रही है। मार्केट में 100 का ये नया नोट आने पर भी पुराने सौ के नोट अभी चलते रहेंगे।

नए नोटों को अन्य बैंकों में भेजने की प्रक्रिया शुरु

सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई व एसबीआई के स्टॉफ को नए नोट बांटने के बाद अब इन्हें अन्य बैंकों में भेजने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। इस बात की सूची तैयार कर ली गई है कि चेस्ट करेंसी से किस शाखा में कितने नोट भेजे जाने हैं।

यह भी पढ़ें : 5वीं पास के लिए 62 पोस्ट, टूट पड़े पीएचडी, बी.टेक और एमबीए डिग्रीधारी

अगर बात करें इस सौ रुपए के नए नोट के रंग की तो यह हल्का जामुनी रंग का होगा। इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से इस नोट में दो दर्जन से भी अधिक सिक्योरिटी फीचर उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं इस नोट के पिछले भाग पर गुजरात के पाटण स्थित रानी की बावड़ी का चित्र छापा गया है। रानी की यह बावणी यूनेस्को की विश्व स्मारक सूची मं शामिल है। सूत्रों के मुताबिक करीब 800 करोड़ रुपए की नई करेंसी आई है।

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर : अगवा पुलिसकर्मियों के परिजनों को आतंकियों ने छोड़ा, पुलिस वालों को दी ये धमकी


BY : INDRESH YADAV


Loading...





Loading...
Loading...