राजनीति - लोकसभा चुनावों में MP-MLA का पत्ता होगा साफ़, टिकट बंटवारे को लेकर इस दिशा में विचार कर रहे राहुल!

लोकसभा चुनावों में MP-MLA का पत्ता होगा साफ़, टिकट बंटवारे को लेकर इस दिशा में विचार कर रहे राहुल!



Posted Date: 10 Feb 2019

3896
View
         

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार अपनी रणनीति पर विचार भी कर रहे हैं और बदलाव भी। वे इन चुनावों में कोई भी कोर-कसार नहीं छोड़ना चाहते। इस लिहाज से उन्होंने आने वाले इन चुनावों के लिए नए फार्मूला के तहत कदम बढ़ाने का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि नए फार्मूला के तहत राहुल गांधी ने स्पष्ट किया कि कांग्रेस वर्तमान राज्यसभा सांसद, विधायक और उनके परिजनों को लोकसभा चुनाव का टिकट नहीं देने वाली।

इतना ही नहीं उन्होंने अपनी बातों में आगे यह भी कहा कि गठबंधन के फैसलों में वह राज्य इकाई को प्रमुखता देंगे। यानी कांग्रेस की राज्य इकाई जो भी सुझाव देगी उसी के मुताबिक राज्यों में गठबंधन को लेकर विचार किया जाएगा।

खबरों के मुताबिक़ नई योजना के तहत कांग्रेस ने सभी राज्यों से लोकसभा के लिए संभावित उम्मीदवारों की सूची मंगाई है। इसमें हर लोकसभा क्षेत्र से तीन संभावित नाम चयनित करने के लिए कहा गया है।

बताया जा रहा है कि सभी को यह लिस्ट 25 फरवरी तक कांग्रेस हाईकमान तक सौंपने को सौंपना होगा। माना जा रहा है कि कांग्रेस इस महीने के अंत तक उम्मीदवारों के नाम पर फाइनल मुहर लगा सकती है।

खबर यह भी है कि कांग्रेस शासित राज्यों के कई मंत्री अपने बेटे एवं बेटियों को लोकसभा का टिकट दिलाने की होड़ में लगे हैं। ऐसे में उन लोगों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष का यह कड़ा संदेश माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें : कमज़ोर दिल वाले बीजेपी विरोधी न देखें ये सर्वे, लग सकता है झटका

हालांकि, कुछ बातों को लेकर अपवाद कि गुंजाइश भी बनी है। बताया जा रहा है कि कुछ लोगों के परिजनों को टिकट देने का फैसला खुद राहुल गांधी करेंगे।

चर्चा है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने बेटे नकुल के लिए छिंदवाड़ा से टिकट दिलाने की कोशिश में हैं। दरअसल, मुख्यमंत्री बनने से पहले नाथ इसी सीट से सांसद थे।

यह भी पढ़ें : पार्टी ने कराया सर्वे और नतीजों ने बिगाड़ी गणित, ‘बीजेपी को मिलेंगी सिर्फ 20 सीटें’


BY : Ankit Rastogi




Loading...




Loading...