कारोबार - अब SBI खुद चलकर आएगा आपके पास, इन ख़ास ग्राहकों को मिलेगी यह सुविधा

अब SBI खुद चलकर आएगा आपके पास, इन ख़ास ग्राहकों को मिलेगी यह सुविधा



Posted Date: 13 Mar 2019

22
View
         

नई दिल्ली देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ख़ास ग्राहकों के लिए बड़ी सेवा शुरू की है। जिसके तहत बैंक के कर्मचारी खुद चलकर आपके पास आएगे। बैक से जुड़े काम के लिए आपको बार बार बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे। इसका फायदा उन लाखों ग्राहकों को मिलने वाला है जो बैंक जाने में असमर्थ होते है। तो आइए जानते हैं इसका फायदा किसे मिलेगा और क्या है शर्तें। 

इन्हें मिलेगी यह सुविधा

दरअसल, केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सभी बैंकों को सीनियर सिटीजंस और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं देने को कहा था। इसी के तहत अब SBI ने ‘Doorstep Banking’ की सुविधा शुरू की है। यह सुविधा 70 साल से अधिक उम्र के खाताधारक, दिव्यांगों और असहाय ग्राहकों को ही मिलेगी। वहीं यह सुविधा दिव्यांग ग्राहक को भी मिलेगा, इसके लिए दिव्यांगों को अपना मेडिकल सर्टिफिकेट बैंक में जमा करवाना होगा।

ऐसे उठाएं सर्विस का फायदा

इस सर्विस के लिए ग्राहको को फीस देनी होगी, जो कि 100 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन होगी, जबकि ट्रांजैक्शन न करने पर 60 रुपए फीस लगेगी। इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए कस्टमर को अपनी नजदीकी ब्रांच में रजिस्टर कराना होगा।

यह हैं शर्त

इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं। मसलन, खाताधारकों को केवाईसी पूरी करानी होगी। इसके अलावा मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड करना होगा। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक खाताधारक का घर होम ब्रांच से 5 किमी के भीतर होना जरूरी है। एसबीआई के ज्‍वाइंट खाता, बच्चों के खाते और नॉन-पर्सनल नेचर के खाते पर यह सुविधा नहीं मिलेगी।

इन्हें मिलेगी यह सुविधा

बैंक की ओर से Doorstep Banking के तहत जो ग्राहकों को जो सुविधाएं मिलेंगी उनमें कैश का लेन-देन, ग्राहक से चेक लेकर जाना, चेक बुक की एप्लीकेशन लेकर उसे पहुंचाना, ड्राफ्ट की डिलीवरी, टर्म डिपॉजिट से जुड़ी सलाह और लाइफ सर्टिफिकेट लेकर जाना है। इसके अलावा ग्राहकों के केवाईसी डॉक्‍युमेंट को भी बैंक के कर्मचारी घर से लेकर जाएंगे।

विस्तार से जानने के लिए वेबसाइट पर जाएं 

डोरस्टेप सुविधा के बारे में जानने के लिए https://www.sbi.co.in/portal/web/services/doorstep-banking-services पर विजिट करें। बता दें कि RBI की 2017 में जारी सर्कुलर में बैंक जाने में असमर्थ लोगों के लिए डोर स्टेप सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया गया था, जिससे ऐसे लोगों को बैंकिंग की बेसिक सुविधाओं का लाभ घर बैठे मिल सके। एसबीआई के बाद अन्य बैंक भी ऐसी सुविधाएं शुरू कर सकती हैं।


BY : Ankit Singh




Loading...




Loading...