राष्ट्रीय - 'नई दिशा' प्रोग्राम के तहत SBI की ख़ास पहल, घर लेट पहुंचे पति तो ‘एक्शन’ ले सकती हैं पत्नियां

'नई दिशा' प्रोग्राम के तहत SBI की ख़ास पहल, घर लेट पहुंचे पति तो ‘एक्शन’ ले सकती हैं पत्नियां



Posted Date: 06 Feb 2019

2818
View
         

ग्वालियर। वर्क प्रेशर के बीच काम करने के दौरान अक्सर लोगों को ऑफिस से घर लौटने में देर हो जाती है। यही देर आमतौर पर घरेलू नोक-झोंक और कलह का कारण बन जाती है। नतीजन वर्क प्रेशर के साथ घर में पैदा हुई तनाव की स्थिति इंसान की मनः स्थिति भी तनावपूर्ण कर देती है। इस कारण काम की जगह पर उस प्रभावित इंसान की कार्य क्षमता काफी हद तक घट जाती है। इन सभी पहलुओं पर गौर करते हुए देश के सबसे बड़े बैंक ‘स्टेट बैंक ऑफ इंडिया’ ने अपने कर्मचारियों को हफ्ते में एक दिन समय पर घर जाने के लिए छूट दी है।

ख़ास यह है कि इस छूट के बावजूद यदि व्यक्ति सही समय पर घर नहीं पहुंचता तो इसकी शिकायत पत्नियां पति के बॉस से शिकायत कर सकेंगी।

खबरों के मुताबिक़ एसबीआई के 'नई दिशा' प्रोग्राम के तहत यह पहल शुरू की गई है। शहर की 40 शाखाओं में से 11 में यह प्रोग्राम शुरू हो चुका है। इसमें अलग-अलग तरह की एक्टिविटीज करवाई जा रही हैं।

इस संबंध में एसबीआई ऑफिसर्स एसोसिएशन ग्वालियर के डिप्टी जनरल सेक्रेटरी अवधेश अग्रवाल कहते हैं कि इससे कर्मचारी तनाव मुक्त होकर काम करेंगे। इससे बैंक की भी प्रगति होगी और परिवार भी खुश रहेगा। एसबीआई प्रबंधन द्वारा की जा रही यह पहल एक अच्छा कदम है।

इस प्रोग्राम के तहत पतियों को समझाया जा रहा है कि वे परिवार और बच्चों को ज्यादा से ज्यादा समय दें। ताकि पति-पत्नी के बीच रोज-रोज की नोक-झोंक रोकी जा सके। प्रोग्राम में शेड्यूल के तहत, दोपहर 3 बजे से रात 8 बजे के बीच पति-पत्नी को साथ बैठाकर ट्रेनर द्वारा ऑफिस और घर के बीच सामंजस्य बनाए रखने के वीडियो दिखाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : एनडीएमसी ने राहुल गांधी को दिया तगड़ा झटका, वाड्रा की एंट्री ने बिगाड़ दिया खेल

बैंक में काम करने वाला पति यदि समय पर घर न आए तो इसके लिए पत्नी को एक कोड दिया जाता है। इसे वह अपने पास रखेगी। इस कोड को वह अपने मोबाइल से स्कैन कर जो भी कमेंट लिखना चाहे वह लिख सकेगी। इसके साथ ही शिकायत भेजते समय पति का नाम और उनका पीएफ नंबर भी लिखना होगा। यह शिकायत बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें : जेएनयू देशद्रोह मामला : दिल्ली पुलिस को कोर्ट की दूसरी फटकार, ‘ऐसे थोड़े ही फाइल दबा कर बैठ सकती है सरकार’


BY : Ankit Rastogi




Loading...




Loading...