कारोबार - SBI का ग्राहकों को बड़ा तोहफा: अब से RBI द्वारा तय दर पर मिलेगा लोन व रिटर्न ब्याज

SBI का ग्राहकों को बड़ा तोहफा: अब से RBI द्वारा तय दर पर मिलेगा लोन व रिटर्न ब्याज



Posted Date: 09 Mar 2019

147
View
         

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने ब्याज दरों में बदलाव किया है। अब से एसबीआई अपने ग्राहकों से आरबीआई द्वारा तय किये रेपो रेट के हिसाब से ब्याज लेगा। बैंक के इस कदम से आम ग्राहक को तो नहीं बल्कि उन ग्राहकों को बड़ा फायदा होगा जिनका बैंकों से बड़ा लोन लेते है।

इससे रेपो रेट में बदलाव का ग्राहकों पर तत्काल असर होगा। रेपो रेट बढ़ने पर जमा और कर्ज पर भी ब्याज दर बढ़ जाएगी। रेपो घटने पर इनमें भी कमी आएगी। जिनके खाते में एक लाख रुपए से अधिक जमा राशि है, वही इसके दायरे में आएंगे।

बैंक ने कहा है कि यह नया नियम बचत खातों और छोटी अवधि वाले कर्ज के लिए लागू होंगे। एसबीआई के एमडी पीके गुप्ता ने कहा कि एक लाख रुपये से ज्यादा का जमा वाले खातों की संख्या 33 फीसदी है। वहीं इस नई व्यवस्था को एक मई 2019 से लागू कर दिया जाएगा।

अभी के नियमों के हिसाब से एक करोड़ रूपए से अधिक तक के जमा पर 4 फीसदी ब्याज मिलता है। वहीं एक करोड़ तक जमा पर 3.50 फीसदी ब्याज मिलता है। एक लाख तक जमा पूँजी पर 2.75 मिलता है। लेकिन मई के बाद से ग्राहकों को 3.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

मालूम हो कि अभी यह व्यवस्था है कि आरबीआई द्वारा रेपो रेट दर तय करने के बाद बैंक अपनी तरफ से ब्याज दर घटाने या फिर बढ़ाने का निर्णय लेते हैं। ध्यान देने वाली बात है कि होम और ऑटो लोन जैसी लंबी अवधि के कर्ज इसके दायरे में नहीं आएंगे।

Also Read- 


BY : Ankit Singh




Loading...




Loading...