राष्ट्रीय - SC ने Whatsapp को लगाई फटकार, इस मामले को लेकर भेजा नोटिस

SC ने Whatsapp को लगाई फटकार, इस मामले को लेकर भेजा नोटिस



Posted Date: 27 Aug 2018

19
View
         

नई दिल्ली। विगत दिनों केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वाट्सऐप के जरिए फैलने वाली फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए कंपनी को एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहा था। चूंकि वाट्सऐप के जरिए फैलने वाली फेक न्यूज के चलते मॉब लिंचिंग जैसी घटनाएं हो रहीं थीं। ऐसे में रविशंकर प्रसाद ने कंपनी को यह कदम उठाने के लिए कहा था। लेकिन एक हफ्ते बाद भी मामले पर कोई प्रतिक्रिया न देने पर सुप्रीम कोर्ट ने वाट्सऐप को कड़ी फटकार लगाते हुए नोटिस जारी कर दिया है। कोर्ट ने वाट्सऐप समेत आईटी व वित्त मंत्रालय को इस मामले में चार हफ्ते के अंदर जवाब देने को कहा है। कोर्ट ने अपने नोटिस में पूछा है कि आखिर वाट्सऐप ने अब तक भारत में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति क्यों नहीं की है। इस पर वह जवाब दे।

मामले को लेकर वाट्सऐप के सीईओ से मुलाकात कर चुके हैं रविशंकर प्रसाद

आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद वाट्सऐप पर फैल रही फेक न्यूज के मसले पर कंपनी के सीईओ क्रिस डेनियल से मुलाकात कर चुके हैं। इस दौरान रविशंकर ने डेनियल से कहा था कि भारत में लोगआप तक अपनी शिकायत को पहुंचा सकें इसके लिए आपकी एक शिकायत प्रणाली और एक पूरी व्यवस्था भारत में होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : डॉ कफील ने खोली सीएम योगी की पोल, कहा- राजनीतिक लाभ के लिए झूठ बोल रहे मुख्यमंत्री

उन्होंने डेनियल से कहा था कि आपको भारतीय कानूनों का पूरा पालन करना होगा। हम ऐसी स्थिति की बिल्कुल सराहना नहीं करेंगे जहां कोई समस्या भारत में होती है लेकिन उसका जवाब सिर्फ अमेरिका में दिया जाएगा। वाट्सऐप अब भारत के डिजिटल जगत का एक महत्वपूर्ण घटक बन गया है। इसलिए भारत में अब आपकी एक कॉर्पोरेट इकाई होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने कहा- 2019 में बीजेपी को हराना होगा, भाजपा ने दिया ये जवाब

डेनियल ने तब इस बात को लेकर उन्हें आश्वास्त किया था कि वो जल्द ही इस मामले में जरुरी कदम उठाएंगे। मगर अब तक इस मामले को लेकर उनकी तरफ से कोई निर्णय न लेने को लेकर कोर्ट ने वाट्सऐप को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।


BY : INDRESH YADAV


Loading...





Loading...
Loading...