राजनीति - लोकसभा चुनाव में नहीं लड़ेंगे NCP प्रमुख शरद पवार, चुनावी रैली के दौरान किया ऐलान

लोकसभा चुनाव में नहीं लड़ेंगे NCP प्रमुख शरद पवार, चुनावी रैली के दौरान किया ऐलान



Posted Date: 11 Mar 2019

59
View
         

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरु हो गई है। तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक दलों ने भी अपनी-अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। इस बीच महाराष्ट्र की दिग्गज पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की ओर से बड़ी खबर आई है।

मिली जानकारी के मुताबिक, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार ने लोकसभा के चुनावी मैदान में उतरने से इनकार कर दिया है। यानी वह 17वीं लोकसभा चुनाव में नहीं लड़ेंगे।बता दें किपवार ने महाराष्ट्र के पुणे में एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान यह ऐलान किया है। मालूम हो कि एनसीपी इस बार फिर कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

पवार के राजनीतिक करियर को देखें तो एनसीपी प्रमुख पवार का नाम महाराष्ट्र के बड़े नेताओं में शुमार हैं। 1991 से 2009 तक वे महाराष्ट्र के बारामती से लोकसभा सांसद रहे हैं। फिलहाल वह महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं। पवार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और पिछली यूपीए सरकार में कृषि मंत्रालय के साथ-साथ उपभोक्ता, खाद्य एवं पीडीएस मंत्री भी रहे।

48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में 2014 में उनकी पार्टी ने 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन महज चार सीटों पर जीत मिली थी। वहीं इस चुनाव में उसकी गठबंधन की साथी कांग्रेस ने 26 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन महज दो ही सीटें जीत पाई थीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी लोकसभा चुनाव एनसीपी और कांग्रेस एक साथ चुनाव लड़ेंगे। इस बावत दोनों में सहमति और सीटों का बंटवारा हो चुका है। पार्टी से जुड़े सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ने अपने पास 26 सीटें बरकरार रखी हैं, वहीं एनसीपी को 22 सीटें दी गई है।

यह भी पढ़ें.. लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए आपके शहर में कब होगा मतदान? ये है पूरी लिस्ट

बता दें कि महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव चार चरणों में होगा। चुनाव आयोग की तरफ से रविवार (10 मार्च) को किए गए ऐलान के मुताबिक, महाराष्ट्र में चार चरणों में चुनाव होंगे। इसके लिए 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल और 29 अप्रैल की तारीख तय की गई है।

यह भी पढ़ें.. अब अगर ‘NAMO AGAIN’ लिखकर किया ‘सेना के शौर्य को नमन’ तो होगी कार्यवाई


BY : shashank pandey




Loading...




Loading...