राष्ट्रीय - Surf excel के भाईचारे वाले संदेश का उल्टा पड़ा असर, विरोध में सोशल मीडिया पर चल रही बॉयकाट मुहिम

Surf excel के भाईचारे वाले संदेश का उल्टा पड़ा असर, विरोध में सोशल मीडिया पर चल रही बॉयकाट मुहिम



Posted Date: 11 Mar 2019

21
View
         

नई दिल्ली। होली से जुड़ा सर्फ एक्सेल के एक विज्ञापन पर बवाल शुरु हो गया है। आपसी भाईचारे का संदेश देने के उद्देश्य से बनाए गए इस विज्ञापन से कुछ लोगों को आपत्ति होने लगी है। इस विज्ञापन में एक हिंदू बच्ची और मुस्लिम बच्चे को लेकर एक छोटी सी कहानी दिखाई गई है जिसका सोशल मीडिया पर विरोध हो रहा है। कुछ लोगों का कहना है इसके द्वारा केवल एक समुदाय को निशाना बनाने की कोशिश की जा रही है।

सर्फ एक्सेल द्वारा बनाए गए एक मिनट के इस ऐड में यह दिखाया गया है कि सफेद टी-शर्ट पहने एक हिंदू लड़की पूरी गली में साइकिल लेकर घूमती है और बालकनी तथा छतों से रंग फेंक रहे सभी बच्चों के रंग अपने ऊपर डलवाकर खत्म कर देती है। रंग खत्म हो जाने के बाद वह अपने मुस्लिम दोस्त के घर के बाहर जाकर कहती है कि बाहर आजा सब खत्म हो गया। बच्चा घर से सफेद कुर्ता-पाजामा पहने निकलता है। बच्ची उसे साइकिल पर बिठाकर मस्जिद के दरवाज़े पर छोड़ती है।

 

विज्ञापन के अंत में कहा जाता है कि अपनेपन के रंग से औरों को रंगने में दाग लगते हैं तो दाग अच्छे हैं। बता दें सर्फ एक्सल की परंपरागत टैगलाइन ‘दाग अच्छे हैं’ हैं। सर्फ एक्सल के इस विज्ञापन के ज़रिए हिंदुस्तान यूनीलीवर ने ये संदेश देने कि कोशिश की थी कि रंगो के ज़रिए समाज साथ आ सकता है।

27 फरवरी को रिलीज़ किए गए इस ऐड को यूट्य़ूब पर अब तक 8,109,648 व्यूज़ मिल चुके हैं। हालांकि ट्विटर पर कुछ लोग इसे हिंदू फोबिक और विवादित करार दे रहे हैं। यहां तक कि गुस्साए लोगों ने सर्फ एक्सल को बॉयकाट करने की कैंपेन चला रखी है।


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...