अंतरराष्ट्रीय - बवंडर का कहर : दस हजार लोग हुए विस्थापित, छह ने गंवाई जान

बवंडर का कहर : दस हजार लोग हुए विस्थापित, छह ने गंवाई जान



Posted Date: 07 Feb 2019

1721
View
         

हवाना। क्यूबा की राजधानी हवाना में बवंडर के कारण करीब 9,920 निवासियों को अपने आशियाने को छोड़ना पड़ा है। मालूम हो कि 10 दिन पहले ही इलाके में बवंडर ने भारी तबाही मचाई थी। इसके चलते 6 लोगों की मौत हुई थी, जबिक 195 लोग बुरी तरह घायल हुए थें। बवंडर के असर इतना प्रभावशाली था कि यहां 4,800 से अधिक क्षतिग्रस्त हुए थे। इसके बाद यहां अलर्ट जारी किया गया था।

राष्ट्रपति मिगेल डियास-कानेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में बताया गया कि अधिकांश विस्थापित लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ रह रहे हैं। राजधानी के डाइज डी ऑक्टुबरे, रेगला, गुआनाबाकौआ, हबाना डेल एस्टे और सैन मिगुएल डेल प्रैडॉन इलाकों में बवंडर से पहले 1,238 घरों के क्षतिग्रस्त होने का अनुमान था, लेकिन अब यह नुकसान बढ़कर चार गुना हो गया है। बता दें कि क्यूबा में पहले से ही आवासों की कमी की समस्या थी, जो अब और बढ़ गई है।

आवासों की कमी को राष्ट्रपति ने संज्ञान में लिया है। उन्होंने मंत्रियों से ऐसी इमारतों की मरम्मत को प्राथमिकता देने के लिए कहा जिन्हें कम नुकसान पहुंचा है। उधर, वित्त मंत्री मीएसी बोलानोस ने कहा कि सरकार उन प्रभावित परिवारों को निर्माण सामग्री आधे दामों पर बेच रही है, जो बवंडर के बाद स्थापित किए गए सहायता केंद्र पर पंजीकृत हैं।

यह भी पढ़ें.. इस युवक की बहादुरी की दुनिया हुई कायल, मामला जान आप भी रह जाएंगे दंग

हवाना में 27 जनवरी की रात को बवंडर आया था, जिसके साथ पांच पूर्वी जिलों में 300 किलोमीटर प्रति घंटे की तीव्रता से हवाएं चली थीं। इसके चलते इलाके में हजारों इमारतें क्षतिग्रस्त हुई थीं, जबकि कई घर ज़मीदोज़ हुए थे। हादसे में 6 लोगों की मौत भी हुई थी। इसके बाद सरकार ने इलाके को खाने करने के निर्देश दिये थे और हादसे में कम क्षतिग्रस्त भवनों की मरम्मत कराने की बात भी कही थी।

यह भी पढ़ें.. विदेशी पर्यटकों का नया अड्डा बनेगा पाकिस्तान? इमरान सरकार की नई एजेंसी देगी पर्यटन को बढ़ावा


BY : shashank pandey




Loading...




Loading...