राष्ट्रीय - हाफिज सईद को झटका, वैश्विक आतंकी सूची से नाम हटाने की अपील UN ने की खारिज

हाफिज सईद को झटका, वैश्विक आतंकी सूची से नाम हटाने की अपील UN ने की खारिज



Posted Date: 07 Mar 2019

1103
View
         

मुंबई। आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र ने तगड़ा झटका दिया है। दरअसल संयुक्त राष्ट्र नेआतंकी हाफिज सईद की वो अपील खारिज कर दी है जिसमें उसने कहा था कि उसका नाम प्रतिबंधित लोगों की सूची से हटा दिया जाए। संयुक्त राष्ट्र ने जमात-उद-दावा सरगना सईद का नाम प्रतिबंधि लोगों सूची से हटाने से इनकार कर दिया। सईद ने इसके लिए अपील की थी। यह जानकारी सरकार के सूत्रों ने गुरुवार को दी।

संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद को उस समय झटका दिया है, जब जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक आतंकी की सूची में शामिल करने का प्रस्ताव पेश किया। यह प्रस्ताव जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद यूएन की 1267 सैंक्शन कमेटी को दिया गया है।

सईद की अपील को खारिज करने का संयुक्त राष्ट्र का फैसला, आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के सह-संस्थापक, भारत द्वारा उसकी गतिविधियों के बारे में 'अत्यधिक गोपनीय जानकारी' सहित विस्तृत सबूत प्रदान करने के बाद आया। संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा (JuD) के प्रमुख सईद को 10 दिसंबर, 2008 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा मुंबई के भयानक हमलों के बाद प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिसमें 166 लोग मारे गए थे।

मालूम हो कि हाफिज सईद हमेशा ही भारत के खिलाफ आंतकी साजिश को अंजाम देता है। जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद ने भारत के खिलाफ दिसंबर 2001 में भारतीय संसद पर हुए आंतकी हमले का मास्टरमाइंड था। तो वहीं 2006 में मुंबई की लोकल ट्रेन में हुए सिलसिलेवार धमाकों का आरोपी भी वही था। जिसके बाद हाफिज सईद ने एक बार फिर साल 2008 में मुंबई को एक बार फिर निशाना बनाते हुए ताज होटल में हमला किया था। इसलिए भारत के लिए हाफिज सईद मोस्ट वाटेंड आंतकी की लिस्ट में शुरू से ही बना हुआ है।

एक पिता ने अपने मासूम बेटे के खिलाफ रची ऐसी साजिश कि सुनकर दिल दहल जाएगा


BY : Ankit Singh




Loading...




Loading...